New Delhi: साउथ ब्लॉक लॉन में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया

New Delhi: भारत की यात्रा पर आए ब्राजील की नौसेना के कमांडर एडमिरल मार्कोस सैम्पाइओ ओलसेन ने बुधवार को नई दिल्ली में नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी से मुलाकात करके परिचालन संबंधी जुड़ाव, तकनीकी सहयोग और प्रशिक्षण सहित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। साउथ ब्लॉक लॉन में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ उनका स्वागत किया गया।

कमांडर एडमिरल मार्कोस सैम्पाइओ ओलसेन 19 अगस्त को भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए हैं और 24 अगस्त तक रहेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग को बढ़ाना है। साथ ही समुद्री सुरक्षा में साझा चुनौतियों पर सहयोग करने के लिए समान विचारधारा वाली नौसेनाओं की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना है। ब्राजीलियाई नौसेना के कमांडर ने आज नई दिल्ली में नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी से मुलाकात की।

भारतीय नौसेना विभिन्न पहलों के माध्यम से ब्राजील की नौसेना के साथ सहयोग करती है, जिसमें परिचालन संबंधी बातचीत, प्रशिक्षण सहयोग और अन्य समुद्री रास्ते शामिल हैं। दोनों नौसेनाएं मिलन और भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका समुद्री (आईबीएसएएमएआर) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर भी बातचीत करती रही हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग संयुक्त रक्षा समिति के माध्यम से संचालित किया जाता है। अपने आधिकारिक कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में ब्राजील की नौसेना के कमांडर का दिल्ली में रक्षा सचिव, राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक और उप सेना प्रमुख से मिलने का भी कार्यक्रम है।

New Delhi: also read- Kolkata News: आरजी कर अस्पताल पहुंचे CISF के अधिकारी, आज ही होगी तैनाती

इस यात्रा के दौरान एडमिरल मार्कोस सैम्पाइओ ओलसेन गुरुग्राम में सूचना संलयन केंद्र-हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का भी दौरा करेंगे और विभिन्न रक्षा उद्योग प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे। ब्राजील की नौसेना के कमांडर मुंबई भी जाएंगे, जहां वे पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही स्वदेशी युद्धपोतों और पनडुब्बियों, नौसेना डॉकयार्ड और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड का दौरा करेंगे।

Related Articles

Back to top button