PM Modi Resignation: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, 8 जून को शपथ लेने की संभावना

PM Modi Resignation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मंत्रिपरिषद सहित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और श्री नरेंद्र मोदी और मंत्रिपरिषद से नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया है।”

सूत्रों के मुताबिक, मोदी 8 जून की शाम को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। एनडीए ने बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 292 सीटें जीत लीं, लेकिन बीजेपी अपने दम पर बहुमत से पीछे रह गई। अगर एनडीए सरकार बनाती है तो पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद मोदी तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने वाले दूसरे नेता होंगे।

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के शीर्ष नेता लोकसभा चुनाव परिणामों का जायजा लेने और सरकार गठन के विवरण पर विचार-विमर्श करने के लिए आज शाम को बैठक करने वाले हैं। जेडीयू प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जो आंध्र प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं, बैठक में भाग लेंगे, जहां भाजपा और उसके अन्य सहयोगियों के शीर्ष नेताओं के भी मौजूद रहने की उम्मीद है।

उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देंगे, जो शीर्ष पर रिकॉर्ड-बराबर तीसरी बार कार्यकाल के लिए तैयार हैं, और उनके साथ नई सरकार के विवरण पर चर्चा करेंगे, जो कि बड़ी हिस्सेदारी के साथ संरचना और चरित्र में भिन्न होने की संभावना है। जहां एनडीए 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के आंकड़े से ऊपर है, वहीं भाजपा 2014 के बाद पहली बार जादुई संख्या से पीछे रह गई है और सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों पर निर्भर है।

PM Modi Resignation: also read-UP Election – सपा ने अंबेडकर नगर सीट पर दर्ज की एतिहासिक जीत

टीडीपी, जेडी (यू), महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और चिराग पासवान के नेतृत्व वाली एलजेपी (रामविलास) ने क्रमशः 16, 12, सात और पांच सीटें जीती हैं और सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

Related Articles

Back to top button