लखनऊ: जाम के चलते कहीं बिगड़ न जाए राजधानी की हवा!

लखनऊ। राजधानी के इलाकों में लगने वाले जाम से राजधानी की हवा के जहरीली होने का खतरा बना हुआ है। एक ही जगह पर एक साथ ढेरों वाहनों के खड़े होने पर उनसे निकलने वाले धुएं से अधिक तेजी से वायु प्रदूषण फैलता है। इसके बावजूद हजरतगंज, कपूरथला चौराहा, पॉलीटेक्निक, अयोध्या रोड, गोमती नगर और इंदिरा नगर सहित कई इलाकों में जाम लग रहा है।

जिलाधिकारी ने बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए यह निर्देश जारी किए हैं कि कहीं भी जाम न लगने दिया जाए। दो दिन पूर्व हुई बैठक में उन्होंने आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों को जाम वाली जगहों को चिन्हित कर उनके लिए रूट डायवर्जन के निर्देश दिए थे। लेकिन आरटीओ अधिकारियों ने न तो अब तक रिपोर्ट तैयार की है, न ही जाम छुड़ाने काे कोई खाका तैयार किया है।

आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी के कई इलाकों में जाम लगने की जानकारी ली जा रही है। इसमें हजरतगंज मुख्य चौराहा, कपूरथला चौराहा, अयोध्या रोड स्थित पॉलीटेक्निक, इंदिरा नगर का मुंशीपुलिया चौराहा, आलमबाग के आगे अवध चौराहा और सबसे अधिक वाहनों का दबाव चारबाग रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर रहता है। इन सभी जगहों पर जाम लगने का मुख्य कारण अतिक्रमण है।

ऐसे में इसकी रिपोर्ट तैयार कर जल्द ही नगर निगम को भेजी जाएगी, जिससे वह अतिक्रमण हटाया जा सके। इसके बाद मुख्य मार्गों पर दौड़ने वाले ई रिक्शा जाम को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में इन ई रिक्शा को भी कई जगह से हटाया जाएगा। वैकल्पिक रास्तों के लिए अभी कोई व्यवस्था नहीं होगी। अतिक्रमण हटाने और ई रिक्शा को शिफ्ट किए जाने के बाद आने वाले नतीजे पर आगे कदम बढ़ाया जाएगा। इन सभी चौराहों पर रोजाना सुबह और शाम तकरीबन आठ हजार से अधिक वाहन मात्र दो घंटे से गुजरते हैं, जिसके चलते जाम लग रहा है।
कोट

जाम लगने वाले जगहों को चिन्हित किया जा रहा है। इन सभी जगहों पर अतिक्रमण हटाने के लिए रिपोर्ट जल्द ही जिलाधिकारी और नगर निगम को भेजी जाएगी। अभी पांच से छह चौराहे चिन्हित किए गए है। अभी इस पर काम चल रह है…आरपी द्विवेदी, आरटीओ प्रशासन लखनऊ।

Related Articles

Back to top button