Immunity Boost During Monsoon Season: अगर आप भी बढ़ाना चाहते हैं मानसून के मौसम में अपनी इम्युनिटी, तो जरूर खाएं ये 8 नेचुरल हर्ब्स

Immunity Boost During Monsoon Season: जैसे ही मानसून आता है, इस गीले और उमस भरे मौसम में स्वस्थ रहने के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग महत्वपूर्ण हो जाता है। जड़ी-बूटियाँ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक प्राकृतिक तरीका प्रदान करती हैं, जो नमी और बारिश होने पर संघर्ष कर सकती है। इनमें बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने, सूजन को कम करने और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने जैसे विभिन्न गुण होते हैं जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

मानसून के दौरान, गर्म और गीली स्थितियाँ कीटाणुओं के फैलने के लिए एकदम उपयुक्त होती हैं। यहीं पर तुलसी, अश्वगंधा, हल्दी और आंवला जैसी जड़ी-बूटियां आती हैं। चाहे हम हर्बल चाय पिएं, सप्लीमेंट लें, या इन जड़ी-बूटियों के साथ खाना बनाएं, वे हमें मजबूत रहने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मानसून में जड़ी-बूटियों का उपयोग करना सिर्फ एक परंपरा नहीं है, यह वर्ष के इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान स्वस्थ और लचीला रहने का एक स्मार्ट तरीका है।

यहां 8 जड़ी-बूटियां हैं जो स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाएंगी और वास्तव में वे आपके शरीर पर क्या प्रभाव डालती हैं-

  1. तुलसी (पवित्र तुलसी): तुलसी को इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए आयुर्वेद में अत्यधिक महत्व दिया जाता है। दिल्ली स्थित आहार विशेषज्ञ सुधा मोहंती का कहना है कि यह बैक्टीरिया, वायरस और सूजन के खिलाफ काम करता है, प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। मानसून के दौरान, यह श्वसन स्वास्थ्य में सहायता करता है, जमाव को कम करता है और स्पष्ट श्वास को बढ़ावा देता है।
  2. अश्वगंधा: एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है, अश्वगंधा तनाव और सूजन को कम करता है, जो प्रतिरक्षा समारोह से समझौता कर सकता है। तनाव से निपटने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाकर, यह समग्र कल्याण का समर्थन करता है और प्रतिरक्षा को मजबूत करता है।
  3. हल्दी: हल्दी की करक्यूमिन सामग्री शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करती है जो कोशिकाओं को क्षति से बचाती है और सूजन को कम करती है, जो संतुलित प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, मोहंती कहते हैं। यह संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है और समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  4. आंवला (भारतीय करौंदा): आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए आवश्यक है। यह संक्रमणों से बचाता है, ऊतकों की मरम्मत में सहायता करता है और मौसमी परिवर्तनों के दौरान समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है।
  5. अदरक: अदरक के रोगाणुरोधी गुण पाचन में सहायता करते हैं और आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जो इष्टतम प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह अप्रत्यक्ष रूप से जठरांत्र संबंधी मार्ग को स्वस्थ बनाए रखकर प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।
  6. लहसुन: लहसुन का एलिसिन यौगिक शक्तिशाली जीवाणुरोधी और एंटीवायरल प्रभाव प्रदान करता है, जो संक्रमण के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। यह श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
  7. नीम: इसके एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण प्रतिरक्षा सुरक्षा को मजबूत करते हैं, संक्रमण से बचाते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली की मजबूती को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Immunity Boost During Monsoon Season: also read- New Delhi- रिलायंस जियो ने प्रीपेड, पोस्टपेड प्लान की कीमत 12 प्रतिशत बढ़ाई, नए अनलिमिटेड 5जी प्लान की घोषणा की

8. लिकोरिस जड़: इस जड़ी बूटी के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण और विरोधी भड़काऊ प्रभाव श्वसन स्वास्थ्य और समग्र प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करते हैं। मोहंती कहते हैं, यह सूजन को कम करने में मदद करता है, मौसमी परिवर्तनों के दौरान रोगजनकों के खिलाफ शरीर की रक्षा में सहायता करता है।

Related Articles

Back to top button