Triple IT-ट्रिपल आईटी इलाहाबाद देश के सर्वोच्च प्लेसमेंट वाला संस्थान

Triple IT Allahabad highest placement institute in country

Triple IT-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) इलाहाबाद को वर्ष 2024 के लिए इंडिया टुडे द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट वाले कॉलेजों की श्रेणी में शीर्ष स्थान दिया गया है।

आईआईआईटीए के छात्रों को देश के सभी शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में सर्वश्रेष्ठ पैकेज के रूप में औसत वेतन 32,73,000 रुपयेे मिले। जिसके बाद क्रमशः आईआईटी कानपुर, आईआईटी मंडी, इंदिरा गांधी दिल्ली तकनीकी महिला विश्वविद्यालय, आईआईटी गुवाहाटी, इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली, आईआईटी नई दिल्ली, आईआईटी रुड़की, आईआईटी पटना और आईआईटी मुम्बई का स्थान है।

यह जानकारी संस्थान के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. पंकज मिश्र ने दी। उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण के अनुसार, ट्रिपल आईटी इलाहाबाद ने इस वर्ष देश के शीर्ष दस इंजीनियरिंग कॉलेजों में 10वां स्थान प्राप्त किया है। इंडिया टुडे पत्रिका की रैंकिंग विभिन्न श्रेणियों में शैक्षणिक संस्थानों के मूल्यांकन के लिए एक बेंचमार्क के रूप में काम करती है। ये रैंकिंग विभिन्न क्षेत्रों में कॉलेजों के प्रदर्शन और गुणवत्ता के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है।

उन्होंने बताया कि इंडिया टुडे पत्रिका द्वारा रैंकिंग अकादमिक उत्कृष्टता, बुनियादी ढांचे, संकाय गुणवत्ता और प्लेसमेंट रिकॉर्ड सहित विभिन्न कारकों के व्यापक विश्लेषण पर आधारित है। कार्यप्रणाली सटीक रैंकिंग प्रदान करने के लिए कॉलेजों का समग्र मूल्यांकन सुनिश्चित करती है। इंडिया टुडे पत्रिका की रैंकिंग में प्लेसमेंट श्रेणी महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह अपने छात्रों को पेशेवर दुनिया के लिए तैयार करने में कॉलेजों की सफलता को दर्शाती है। उच्च प्लेसमेंट दरें छात्रों को सफल करियर के लिए तैयार करने में संस्थान की प्रभावशीलता को दर्शाती हैं।
read also-Pakistan-गुरुग्राम की तरह पाकिस्तान में भी निकाली जाएगी जगन्नाथ यात्रा: सर्वभौमा प्रभु
इस बारे में निदेशक प्रोफेसर मुकुल शरद सुतावने ने देश के सर्वश्रेष्ठ वेतन पाने वाले विद्यार्थियों वाले संस्थान की खबर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसका श्रेय ट्रिपल आई परिवार को दिया। कहा कि सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट कॉलेजों के मूल्यांकन के मानदंड छात्रों के लिए नौकरी के अवसर सुनिश्चित करने और उन्हें उद्योग के लिए तैयार करने में संस्थानों की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

प्रो ओपी व्यास, डीन ने कहा कि यह सम्मान हमारे संकाय द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए कड़ी मेहनत और अथक प्रयास, हमारे छात्रों के दृढ़ संकल्प और प्रतिभा, हमारे कर्मचारियों के अटूट समर्थन और हमारे पूर्व छात्रों की निरंतर भागीदारी और सफलता को दर्शाता है। हमारे प्लेसमेंट सेल ने शिक्षा और उद्योग के बीच की खाई को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारे निदेशक के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण ही संस्थान निरंतर उत्कृष्टता के लिए प्रयासरत है।

Related Articles

Back to top button