Weight loss to Diabetes Control Tips: वजन घटाने से लेकर डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाव करते हैं ये 6 बीज, आहार में जरूर करें शामिल

Weight loss to Diabetes Control Tips: बीज छोटे होते हैं, लेकिन पोषण के मामले में बड़े होते हैं। अनार और अलसी के बीज से लेकर चिया और कद्दू के बीज तक, प्रत्येक किस्म अद्वितीय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। ये पौष्टिक, कुरकुरे और स्वादिष्ट चमत्कार आवश्यक विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो आपकी सेहत को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं। कुछ बीजों में ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में होता है, जबकि अन्य में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं।

सामूहिक रूप से, वे विभिन्न बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं, आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं, आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और आपके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। वे उत्कृष्ट स्नैक्स बनाते हैं, स्वादिष्ट होते हैं, और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में तेजी से शामिल होते जा रहे हैं। आइए बीजों, उनके उपयोग और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में और जानें।

ये 6 बीज जिन्हें आपको वजन घटाने, मधुमेह और अन्य समस्याओं के लिए दैनिक आहार में करना चाहिए शामिल-

1. वजन घटाने के लिए अनार के बीज
अनार के बीज, जिन्हें अक्सर “स्वर्ग का फल” कहा जाता है, एक विशिष्ट तीखे स्वाद के साथ रसदार, रूबी-लाल बीज होते हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उनके सूजन-रोधी और बुढ़ापा-रोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं, जबकि विटामिन सी वसा जलाने और वजन घटाने में सहायता करता है।

2. मधुमेह प्रबंधन के लिए सूरजमुखी और अलसी के बीज

सूरजमुखी के बीज, जो काले-भूरे रंग के होते हैं और उपभोग से पहले उन्हें छीलने की आवश्यकता होती है, विटामिन बी -1, तांबा, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। वे भूख कम करने और मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि सूरजमुखी और सन बीज जैसे बीज ग्लूकोज के स्तर को कम करने में योगदान करते हैं और टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

3. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए चिया बीज

चिया बीज, जो अपनी मुलायम, मलाईदार बनावट के लिए जाने जाते हैं, एक सुपरफूड हैं जिन्होंने काफी लोकप्रियता हासिल की है। इन्हें अक्सर सलाद, स्मूदी और डेसर्ट में शामिल किया जाता है। चिया बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं; दो बड़े चम्मच चिया बीज चेडर चीज़ के एक टुकड़े जितना कैल्शियम प्रदान करते हैं। जर्नल ‘न्यूट्रिएंट्स’ में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चिया बीजों का लंबे समय तक आहार में सेवन हड्डियों में खनिज सामग्री में वृद्धि और लीवर में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है।

4. ऊर्जा बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज

कद्दू के बीज, जो बड़े और हरे होते हैं, एक प्रभावशाली स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल का दावा करते हैं। इन्हें अक्सर टोस्ट किया जाता है और सलाद और अनाज में मिलाया जाता है। कद्दू के बीज आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो उच्च ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। ऊर्जा बढ़ाने के अलावा, कद्दू के बीज वजन घटाने में भी सहायता करते हैं, जिससे वे आपके आहार में एक बहुमुखी जोड़ बन जाते हैं।

Weight loss to Diabetes Control Tips: also read-Purvi Champaran: 1 जुलाई से देश भर में प्रभावी होंगे नए कानून, दंड की जगह न्याय देने पर जोर,डिजिटल होगी प्रक्रिया

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए तिल के बीज

सबसे स्वादिष्ट बीजों में से एक तिल के बीज का उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए मीठे और नमकीन दोनों व्यंजनों में किया जाता है। वे फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन और आहार फाइबर से भरपूर हैं। मेडिकल न्यूज टुडे लिखता है, “ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर तिल के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

Related Articles

Back to top button