झारखंड में डेढ़ दर्जन ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बरहेट स्थित उनके प्रतिनिधि पंकज मिश्र के खिलाफ ईडी की कार्रवाई से सत्ता के गलियारे में गलियारे में हलचल है। पंकज मिश्र सहित उनके कई करीबियों और कई कारोबारियों के डेढ़ दर्जन ठिकानों पर शुक्रवार सुबह पांच बजे से ईडी की अलग-अलग टीमें एक साथ छापामारी कर रही हैं। बताया जा रहा है कि यह कार्रवाई राज्य में पत्थरों के अवैध खनन और कारोबार में करोड़ों के नाजायज लेन-देन, ठेका-पट्टा के आवंटन के दौरान मनी लांड्रिंग को लेकर जुटाये गये सबूतों के आधार पर की जा रही है। छापेमारी के वक्त सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्र उत्तराखंड में थे। ईडी की एक टीम ने उन्हें वहीं पकड़ा और अपने साथ लेकर दिल्ली पहुंची, जहां उनसे पूछताछ की जा रही है। इस कार्रवाई से सीएम हेमंत सोरेन के लिए भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि खनन लीज आवंटन में गड़बड़ी और मनीलांड्रिंग की शिकायतों को लेकर दायर एक पीआईएल पर झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई की प्रकिया चल रही है। इस याचिका पर सुनवाई के दौरान ईडी की ओर से खनन मामलों और मनीलांड्रिंग को लेकर एक रिपोर्ट पूर्व में ही सीलबंद लिफाफे में अदालत को सौंपी गयी है।
सीएम हेमंत सोरेन विधानसभा में साहिबगंज जिले के बरहेट विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और इस क्षेत्र के लिए उन्होंने पंकज मिश्र को अपना प्रतिनिधि बना रखा है। पंकज मिश्र के नाम पर भी पत्थर खदान का लीज आवंटित किया गया है। साहिबगंज जिले के बड़हरवा में एक टेंडर को लेकर विवाद में पुलिस थाने में पंकज मिश्र के एक एफआईआर दर्ज हुई थी। इस टेंडर विवाद में मनी लॉन्ड्रिंग का एंगल आने के बाद पिछले ही महीने इस केस को ईडी ने टेकओवर कर लिया है। ईडी ने इसी मामले में हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में शामिल आलमगीर आलम के खिलाफ भी जांच शुरू की है। माना जा रहा है कि इन सभी मामलों में ईडी पंकज मिश्र से पूछताछ करेगी और इसकी आंच सत्ता प्रतिष्ठान तक भी पहुंच सकती हैं।
बता दें कि शुक्रवार को ईडी पंकज मिश्रा के रांची और साहिबगंज स्थित ठिकानों के साथ-साथ जिन कारोबारियों के यहां छापामारी कर रही है, उनमें साहिबगंज बंदरगाह पर जहाज सेवा का संचालन करने वाले दाहू यादव, छोटू यादव, बेदू खुडानिया, संजय दीवान, टिंकल भगत, पतरू सिंह, राजीव कुमार, निमाय सील, भगवान भगत, भावेश भगत, कृष्णा साह, सुब्रतो पाल, सोनू सिंह और कन्हैया खुडानिया शामिल हैं।
मनीलांड्रिंग मामले में ईडी ने मई में राज्य की खनन एवं उद्योग सचिव आईएएस पूजा सिंघल और उनके करीबियों के 20 ठिकानों पर एक साथ छापामारी की थी। ईडी ने उनके सीए रहे सुमन कुमार सिंह के आवास से लगभग 19 करोड़ रुपये नगद बरामद किये थे। सिंघल को मनीलांड्रिंग के आरोपों में गिरफ्तार भी कर लिया गया था। वह अब भी जेल में ही हैं। इसी मामले में साहिबगंज, दुमका, पलामू, चाईबासा सहित कई जिलों के खनन पदाधिकारियों से भी ईडी ने पूछताछ की थी। इस दौरान भी कई बार सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा का नाम सामने आया था। इधर पंकज मिश्रा ने करीब एक माह पहले मीडिया से बातचीत में कहा था कि मैं ईडी की किसी कार्रवाई से नहीं डरता। मैंने कुछ गलत नहीं किया है।

Related Articles

Back to top button