पीएम मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

गांधीनगर: पीएम मोदी गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस को गांधीनगर स्टेशन पर हरी झंडी दिखाई. गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल इस मौके पर मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. पीएम ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करने के साथ ही 7,200 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का आरंभ करेंगे.
पीएम मोदीपीएम मोदीवह अहमदाबाद के गांधीनगर से कालूपुर रेलवे स्टेशन जाने वाली ट्रेन में यात्रा भी करेंगे. राज्य सरकार की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कालूपुर स्टेशन से प्रधानमंत्री 12,925 करोड़ रुपये की लागत की महत्वाकांक्षी व बहुप्रतीक्षित अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. विज्ञप्ति के अनुसार, वह कालूपुर स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन में सवार होंगे और थलतेज के दूरदर्शन केंद्र पहुंचेंगे जहां दोपहर में उनके एक विशाल जनसमुदाय को संबोधित करने का कार्यक्रम है.पीएम मोदी विशेष सीटों को देखते हुएपीएम मोदी विशेष सीटों को देखते हुएविज्ञप्ति के अनुसार, शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री 7,200 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करने के लिए बनासकांठा जिले के अंबाजी शहर पहुंचेंगे. एक जनसभा को संबोधित करने के बाद वह प्रसिद्ध अंबाजी मंदिर में आरती में हिस्सा लेंगे. गुजरात, मोदी का गृह राज्य है और इस साल के अंत तक वहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य में करीब तीन दशक से शासन कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में कायम रहने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

आरामदायक और उन्नत रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करते हुए, नई वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे बहुप्रतीक्षित नव निर्मित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है. अब यह ट्रेन व्यावसायिक रूप से चलने के लिए तैयार है. यह ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों की राजधानियों को जोड़ते हुए गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी. इस ट्रेन की विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, पश्चिम रेलवे जोन के सीपीआरओ, सुमित ठाकुर ने कहा, ‘वंदे भारत एक्सप्रेस कई बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी है जो यात्रियों को विमान यात्रा के दौरान अनुभव होता है. साथ ही अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं जैसे कवच प्रौद्योगिकी- एक स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली से भी लैस है.’अत्याधुनिक सिस्टमअत्याधुनिक सिस्टमठाकुर ने कहा कि ट्रेन में 160 किमी प्रति घंटे की परिचालन गति के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसमें सस्पेंडेड ट्रैक्शन मोटर्स के साथ बोगियां उपलब्ध कराई गई हैं. साथ ही यात्रियों के लिए एक सुगम और सुरक्षित यात्रा और बेहतर सवारी सुविधा सुनिश्चित करने के लिए उन्नत अत्याधुनिक सस्पेंशन सिस्टम है.
नई वंदे भारत एक्सप्रेसनई वंदे भारत एक्सप्रेसठाकुर ने आगे कहा कि सभी वर्गों में बैठने की सीटें हैं जबकि कार्यकारी कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा है. उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगी है जो यात्रियों को सूचना प्रदान करती है. दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय और सीट के हैंडल को ब्रेल अक्षरों में भी उपलब्ध कराया गया है.’ वंदे भारत एक्सप्रेस में कई उन्नत सुरक्षा उपाय भी शामिल हैं.नई वंदे भारत एक्सप्रेसनई वंदे भारत एक्सप्रेसये भी पढ़ें- प्रचार-प्रसार पर खर्च किए बगैर भाजपा सरकार ने गुजरात में विकास परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया: मोदीइन विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, वंदे भारत एक्सप्रेस के लोको पायलट केके ठाकुर ने कहा, ‘इस ट्रेन में कोच के बाहर चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे दिए गए हैं, जिसमें रियरव्यू कैमरे भी शामिल हैं. किसी भी आपातकालीन स्थिति में लोको पायलट और ट्रेन गार्ड एक दूसरे के साथ-साथ यात्रियों के साथ आसानी से संवाद कर सकते हैं.’

बेहतरीन सीटबेहतरीन सीटनई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बनाने के लिए रिक्लाइनिंग सीट, स्वचालित फायर सेंसर, सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई सुविधा के साथ ऑन-डिमांड सामग्री, तीन घंटे का बैटरी बैकअप और जीपीएस सिस्टम सहित सुविधाओं में सुधार होगा.

Related Articles

Back to top button