गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, सीएम भूपेंद्र पटेल को घाटलोदिया से टिकट

गांधीनगर: गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. 182 सीटों वाले गुजरात में बीजेपी की पहली लिस्ट में 160 नाम हैं. बीजेपी ने पहले चरण के लिए 84 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है. जिसके बाद अब दूसरे चरण के उम्मीदवार घोषित किए जा रहे हैं. बता दें, भूपेंद्र यादव, सीआर पाटिल, मनसुख मंडाविया, तरुण चुग और अनिल बलूनी नामों का एलान कर रहे हैं. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को घाटलोदिया से टिकट दिया गया है. वे इसी सीट से मौजूदा विधायक हैं.
जडेजा की पत्नी को भी मिला टिकट
गुजरात में बीजेपी ने जामनगर उत्तर से क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को टिकट दिया है. उनके अलावा गांधी धाम से मालती बहन को टिकट दिया गया है. वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को विरमगाम से मैदान में उतारा है.
गुजरात में बीजेपी ने काटे 38 विधायकों के टिकट
बीजेपी ने गुजरात में 69 सिटिंग विधायकों के टिकट को रिपीट किया है, यानी इन्हें दोबारा चुनाव लड़ने का मौका मिला है. वहीं 38 विधायकों के टिकट काटे गए हैं. कुल 160 उम्मीदवारों की लिस्ट में से 38 नए चेहरों को मौका दिया गया है.
बता दें, 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में दो चरणों 1 और 5 दिसंबर को मतदान होना है. नतीजे 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ आएंगे. शुक्रवार को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हुए थे इस बैठक में गुजरात की सभी 182 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई थी.
वहीं, इससे पहले गुजरात के पूर्व सीएम विजय रूपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. इस संबंध में पूर्व सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि मैंने सभी के सहयोग से 5 साल सीएम के रूप में काम किया. इन चुनावों में नए कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी जाए. इसलिए मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा, मैंने वरिष्ठों को पत्र भेजकर दिल्ली को अवगत करा दिया है. हम चुने हुए उम्मीदवार को जिताने के लिए काम करेंगे.
इसी तरह पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने सीआर पाटिल (बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष) को खत लिखा है. इसमें कहा गया है कि वह भी चुनाव नहीं लड़ना चाहते. इन दोनों के अलावा कुछ अन्य भी नाम सामने आए हैं जिन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. जैसे विजय रुपाणी सरकार के मंत्रिमंडल में शिक्षा और राजस्व मंत्री रहे भुपेन्द्र सिंह चुडासमा चुनाव नहीं लड़ेंगे.
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पंजाब में चुनाव प्रभारी बनाया है. उन्हें 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह जिम्मेदारी सौंपी है. 15 महीने पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा था कि वह संगठन के लिए काम करेंगे. पार्टी के लिए काम करेंगे.
बता दें कि गुजरात में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 1 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा. 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे. हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे एकसाथ घोषित किए जाएंगे. गुजरात में पहले चरण के नामांकन के लिए 7 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी हो गया है. दूसरे चरण के लिए 11 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा.

Related Articles

Back to top button