बीजेपी अध्यक्ष नड्डा बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंचे

कोलकाता : भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पश्चिम बंगाल की दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार रात कोलकाता पहुंचे. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने मंगलवार को सर्वसम्मति से नड्डा के कार्यकाल को जून 2024 तक बढ़ाने को मंजूरी दी थी. अपने दौरे के दौरान वह गुरुवार को नादिया जिले में संगठन से जुड़ी बैठकें और जनसभाएं करेंगे. भाजपा की राज्य इकाई के महासचिव जगन्नाथ चट्टोपाध्याय ने कहा कि गुरुवार को वह सबसे पहले नादिया जिले के मायापुर स्थित इस्कॉन मंदिर जाएंगे और पूजा अर्चना करेंगे.
इसके बाद वह बेथुदाहरी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. वह कृष्णानगर लोकसभा सीट पर पार्टी के प्रदर्शन का आकलन करेंगे. वह गुरुवार की शाम को राज्य से रवाना होंगे. नड्डा का कार्यक्रम देश भर के उन 144 लोकसभा क्षेत्रों में अपने संगठन को मजबूत करने के लिए केंद्रीय नेतृत्व के ‘प्रवास’ अभियान का हिस्सा है, जहां पार्टी 2019 के चुनाव में मामूली अंतर से हार गई थी. अगले कुछ महीनों में, नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्य की ऐसी 24 लोकसभा सीटों को कवर करते हुए 12 रैलियों को संबोधित करेंगे जहां 2019 में लोकसभा चुनाव में पार्टी हार गई थी.
बीजेपी ने 2019 के चुनावों में राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 18 पर जीत हासिल की. नड्डा की यात्रा के दौरान आरएसएस सुप्रीमो मोहन भागवत भी पश्चिम बंगाल की पांच दिवसीय यात्रा पर रहेंगे. राज्य में इस साल होने वाले पंचायत चुनाव से पहले भागवत का दौरा काफी मायने रखता है क्योंकि भाजपा ग्रामीण चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 20 से 21 जनवरी के बीच होनी है. हालांकि, तृणमूल कांग्रेस ने नड्डा की यात्रा को अधिक महत्व देने से इनकार कर दिया.
टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि हमने देखा है कि कैसे भाजपा के केंद्रीय नेताओं ने 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में डेरा डाला था. लेकिन पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. नड्डा की यात्रा से भाजपा को कोई फायदा नहीं होगा. नड्डा का पश्चिम बंगाल का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब पार्टी पंचायत चुनाव से पहले अपनी सांगठनिक मशीनरी को दुरुस्त करने पर विचार कर रही है. 2021 के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद से भाजपा ने आंतरिक कलह और दलबदल देखा है.
पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, पार्टी सांसद अर्जुन सिंह और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय सहित पांच विधायक 2021 के विधानसभा चुनावों के बाद से टीएमसी में शामिल हो गए हैं. टीएमसी लगातार तीसरी बार सत्ता में आई, 215 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने अपने आंकड़ों में बड़े पैमाने पर सुधार करते हुए 77 सीटें हासिल कीं.

Related Articles

Back to top button