इंग्लैंड: पुरातत्व विभाग को खुदाई में मिला चार हजार साल पुराना मंदिर

लंदन। इंग्लैंड के नॉर्थम्प्टन के पास पुरातत्व विभाग को खुदाई में चार हजार साल पुराना मंदिर मिला है। खुदाई में पवित्र कलशों सहित कई पुरातात्विक अवशेष भी मिले हैं।

जानकारी के मुताबिक नार्थम्प्टन के उत्तर में चार मील दूर गांव ओवरस्टोन में लंदन पुरातत्व संग्रहालय की टीम खुदाई कर रही थी। खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों की टीम को चौंकाने वाली सामग्री मिलने लगी। बाद में पता चला कि इस टीम ने चार हजार साल पुराना मंदिर खोज निकाला है। यह जानकारी भी सामने आई कि जिस जगह मंदिर मिला है, वह स्थान दो हजार से अधिक वर्षों तक उपयोग में रहा है। खुदाई में कांस्य युग व रोमन सभ्यता के दौर की कई कलाकृतियां पाई गयी हैं। वहां कांस्य युग के पांच कलश दबे मिले हैं।

खुदाई के दौरान पता चला कि यह मंदिर पवित्र स्थान पर बनाया गया है। दो अलग-अलग कमरे मिले हैं, जिनमें एक में सीढ़ियां हैं। दीवारों पर प्लास्टर के साथ कई चित्र बने मिले हैं। खुदाई स्थल पर कोई कब्र या किसी प्रकार के मानव अवशेष नहीं मिले हैं, हालांकि चमड़े के जूते मिले होने से वहां मानवीय आवाजाही की पुष्टि हुई है। जूता दो हजार साल पुराने किसी जैविक अवशेष के बने हुए माने जा रहे हैं। पुरातत्वविदों को पानी के बड़े टैंक भी मिले हैं।

विशेषज्ञों को एक रोमन संरचना के अवशेष भी मिले जो 43 और 410 ईस्वी के बीच के माने जा रहे हैं। संरचना का कोई कार्यात्मक उद्देश्य नहीं था और यह पास के झरने से जुड़ा एक मंदिर माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button