उड़ते विमान में पायलट के पास पहुंचा कोबरा, फिर हुआ कुछ ऐसा…

नई दिल्ली। हवाई जहाज से जुड़ी कई ऐसी घटनाएं सामने आयीं हैं जब पायलट की सूझबूझ से सैकड़ों लोगों की जान बची है। ऐसी एक घटना दक्षिण अफ्रीका में हुई जब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहे विमान के पायलट के सीट के नीच एक बड़ा कोबरा सांप पाया गया। लेकिन, ऐसे खतरनाक पल में पायलट घबराए और डरे नहीं, बल्कि उन्होंने जिंदगी और मौत के बीच सुरक्षित प्लेन की एमरजेंसी लैंडिंग की, जिसकी विशेषज्ञों द्वारा जमकर सराहना की जा रही है।

दरअसल, दक्षिण अफ्रीकी पायलट रूडोल्फ इरास्मस जब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहे थे, उन्हें पीठ पर ठंडक महसूस हुई और थोड़ी देर के बाद उन्होंने देखा कि एक बड़ा कोबरा उनकी सीट के नीचे रेंग रहा है। पायलट ने बताया, कि वह अपनी अगली उड़ान को वॉर्सेस्टर से नेल्स्प्रूट के लिए चार यात्रियों के साथ ले जा रहे थे। जब उनको अपनी पीठ पर कुछ ठंडापन सा महसूस हुआ, उस वक्त उन्होंने सोचा की उनकी बोतल से पानी टपक रहा है। जैसे ही वह अपनी बाईं ओर मुड़े और नीचे देखा, तो कोबरा मेरी सीट के नीचे अपना सिर रख रहा है।

उन्होंने कहा, कि वह समझ ही नहीं पाए कि ये क्या हो रहा है। उनके पास मौन रहने के अलावा कुछ नहीं था क्योंकि विमान में और भी यात्री थे। वह इस बात को यात्रियों को बताकर उनमें घबराहट पैदा नहीं करना चाहते थे। फिर उन्होंने देखा कि कोबरा उसकी सीट के नीचे आ गया है, लेकिन फिर भी उन्होंने इस घबराहट के बीच भी विमान का संतुलन बनाए रखा। अंत में बाहर निकला और जैसे ही उन्होंने सीट को आगे बढ़ाया, तो देखा कि करीब 4 फीट लंबा सांप उनकी सीट के नीचे मुड़ा हुआ बैठा है। उन्होंने आस-पास के कुछ लोगों से संपर्क किया। लोगों ने सांप को पकड़ने वालों तक उनकी बात पहुंचाई, लेकिन जब तक वे पहुंचे, कोबरा फिर से विमान के अंदर ही कहीं गायब हो गया था।

पायलट ने कहा, कि अगर हमको बहुत सी स्थितियों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है लेकिन निश्चित रूप से कॉकपिट में सांपों से निपटने के लिए तो कभी नहीं। फिलहाल, उस कोबरा का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। इंजीनियर अभी तक इसका पता नहीं लगा पाए हैं कि वो कहां है।

Related Articles

Back to top button