तेलंगाना : रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने अनिल कुमार लाहोटी ने ‘कवच’ प्रणाली का किया निरीक्षण

हैदराबाद। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार लाहोटी ने रविवार को तेलंगाना में लिंगमपल्ली और चिटगिडा स्टेशनों के बीच स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’ के कामकाज का निरीक्षण किया। इसके तहत लाहोटी ने ‘कवच’ प्रणाली से लैस इंजन में यात्रा की।

इस मामले में दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने जानकारी देते हुए बताया कि अपनी यात्रा के दौरान लाहोटी ने पाया कि लूप लाइन से गुजरते समय कैसे यह प्रणाली स्वचालित रूप से ट्रेन की गति को नियंत्रित करती है, कैसे रेलवे फाटकों से गुजरते समय स्वचालित रूप से सीटी बजती है और कैसे कवच प्रणाली ट्रेन को ‘खतरे का सिग्नल’ (एसपीएडी) होने पर ऐसे फाटकों से गुजरने से रोकती है।

दक्षिण मध्य रेलवे के मुताबिक, रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने देखा कि किस तरह कवच प्रणाली दो ट्रेन को आपस में टकराने से बचाने में सहायक है, क्योंकि स्वाचालित प्रणाली के चलते मानवीय हस्तक्षेप के बिना ब्रेक लग जाती है। एससीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राकेश ने कहा कि प्रणाली के निरीक्षण के दौरान लाहोटी के साथ एससीआर के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button