Orai news-महिला अस्पताल में धूमधाम से मनाया गया कन्या जन्मोत्सव

24 बालिकाओं के माता-पिता को कन्या बधाई प्रशस्ति पत्र तथा बेबी किट देकर किया गया सम्मानित

Orai news-जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय के निर्देश पर तथा जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन के नेतृत्व में महिला कल्याण विभाग द्वारा जिला महिला चिकित्सालय के प्रांगण में धूमधाम से मनाया गया कन्या जन्मोत्सव। इस सप्ताह जन्मी 24 बालिकाओं के माता-पिता को प्रशस्ति पत्र, कन्या बधाई पत्र, मिठाइयां तथा बेबी किट देकर सम्मानित किया गया।
       कार्यक्रम की मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष उर्विजा दीक्षित ने प्रांगण में उपस्थित नवजात कन्याओं के माता-पिता को संबोधित करते हुए कहा की आइए हम सब मिलकर बेटियों के जन्म को उत्सव के रूप में मनाए तथा बेटियों के लिए सकारात्मक परिवेश का सृजन करें। ताकि बेटियां समाज परिवार व राष्ट्र की उन्नति में अपनी माहिती भूमिका निभा सके। मुख्य अतिथि ने कहा की बेटी है तो कल है बेटियां इस धरा पर स्वर्ग उतारने का काम करती है तथा घर को संस्कार संपन्न करने का कार्य करती है अतः बेटियों के प्रति एक अच्छी भाव मन में रखें तथा घर परिवार समाज की बेटियों का सम्मान करें तथा बेटियों के जन्म को उत्सव के रूप में मनाये ताकि हम समाज को एक संदेश देने में सक्षम हो सके की बेटियां अब किसी से कमतर नहीं है। बेटियां समाज के हर क्षेत्र में अपने काबिलियत का लोहा मनवा रही हैं बेटियों के जन्म को उत्सव के रूप में मनाये तथा सोहर ,मंगल गीत तथा अन्य संस्कारों से इन्हें सुसज्जित करें। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संजीव ऋंगऋषि ने कहा कि बेटियां घर के उत्थान में महत्ती भूमिका निभा रही है।

बेटियों के सशक्तिकरण पर घर परिवार समाज को ध्यान देना होगा तभी समाज व राष्ट्र उन्नति कर पाएगा। कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन ने कहा कि प्रत्येक माह के पहले और तीसरे सोमवार को कन्या जन्मोत्सव का आयोजन महिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित की जाती है जिसमें बेटियों के जन्म पर उनके माता-पिता को कन्या बधाई पत्र, बेबी किट तथा अन्य सामग्रियां देकर सम्मानित किया जाता है।

आज जन्मी 24 नवजात कन्याओं का कन्या जन्मोत्सव मनाया गया जिसमें हिना पत्नी रियाजुल, ज्योति पत्नी पवन कुमार, सुशीला पत्नी बुद्ध प्रकाश, दीक्षा पत्नी प्रदीप, शाहीन पत्नी मंसूरी, पूनम पत्नी प्रदीप, पिंकी पत्नी नीरज, मनीषा पत्नी वीर प्रताप, अंजलि पत्नी लालजी, आरती पत्नी प्रमोद कुमार, शशि पत्नी आवेश, नूरजहां पत्नी दीदार ,भारती पत्नी अजय, शाइस्ता परवीन पत्नी समद अंसारी ,वर्षा पत्नी राम लखन विनीता पत्नी सुशीला, रश्मि पत्नी आशीष, राधा पत्नी आकाश, शाहजहां पत्नी मोहम्मद इरफान, ज्योति पत्नी अभिषेक, राखी पत्नी अक्षय, अलसफा पत्नी शाहरूख, नैना पत्नी नीरज, कनिका पत्नी पवन और हनि पत्नी अजय को मुख्य अतिथि के हाथों कन्या बधाई पत्र ,बेबी किट व मिठाइयां देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के बारे में बताते हुए नवजात कन्या के मां माता पिता पिंकी पत्नी नीरज मनीषा पत्नी वीर प्रताप ने कहा कि महिला कल्याण विभाग द्वारा बेटियों के जन्म पर मनाया जाने वाला यह उत्सव आम जनमानस में बेटियों के प्रति सकारात्मक भाव का सृजन कर रहा है वहीं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दे रहा है तथा बेटियां किसी से कम नहीं है इस वाक्य को चरितार्थ कर रहा है। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता संजीव गोयल, लक्ष्मण दास ववानी, जिला चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अविनाश बनौधा, वन स्टॉप सेंटर की केंद्र प्रबंधक अंजना, मनो सामाजिक परामर्शदाता रागनी सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीणा, पैरामेडिकल नर्स अर्चना, अलकमा नीतू, वीर सिंह, सुरेश तथा बाल कल्याण समिति की सदस्य गरिमा पाठक व सामाजिक कार्यकर्ता अवध नारायण द्विवेदी तथा महिला कल्याण विभाग के समस्त कार्मिकों ने प्रतिभाग कीया। आज के कार्यक्रम में उपस्थित आम जन मानस का कहना था कि महिला कल्याण विभाग द्वारा  आयोजित यह कार्यक्रम समाज के सोच बदलने के लिए जरूरी है ताकि बेटियों के प्रति एक सकारात्मक माहौल का सृजन हो सके तथा बेटियां अपने घर परिवार व समाज का नाम रोशन कर सके।

Related Articles

Back to top button