Chhattisgarh Election:-चुनावी बिसात में जनता के असली मुद्दों पर हुई चर्चा





Chhattisgarh Election:-प्रसार भारती के दूरदर्शन समाचार डीडी डॉयलॉग के तहत  छत्ती सगढ़ की चुनावी बिसात कार्यक्रम में क्या’ है जनता के असली मुद्दे? पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा की गयी ।
कार्यक्रम में भाग लेते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ.रमन सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी, छत्तीसगढ़ का यह विधानसभा चुनाव सामूहिक नेतृत्व में लड़ रही है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अभी तक घोषित पचयासी उम्मीदवारों में चार सांसदों को टिकट देना इस बात का परिचायक है कि भाजपा इस चुनाव को कितनी गंभीरता से ले रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीते पांच सालों में छत्तीसगढ़ की पहचान, देश भर में भ्रष्टाचार और घोटालों के प्रदेश के रूप में बनी है और ये पांच साल कांग्रेस के कुशासन के कारण जाने जाएंगे।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को बीते पांच सालों में भ्रष्टाचार, अपराध और नशे का गढ़ बना दिया है। उन्होंने कहा कि यदि चुनाव के बाद राज्य में भाजपा की सरकार बनी तो पीएससी के घोटाले की जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


कार्यक्रम में शामिल होते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पिछले पांच सालों के दौरान राज्य में कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पिछले पांच सालों में छत्तीसगढ़ में महिलाओं के खिलाफ अपराध कम हुए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ के विकास के लिए काफी काम किया है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के साथ भेदभाव किया है।
इस कॉन्क्लेव में भाग लेते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि गोधन न्याय योजना की वजह से न सिर्फ किसानों की आमदनी बढ़ी है बल्कि दूध का उत्पादन भी बढ़ा है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस सभी धर्म का सम्मान करती है। साथ ही बीजेपी के वादा खिलाफी के आरोपों पर श्री बघेल ने कहा कि वह चाहते तो एक झटके में प्रदेश में शराब बंदी कर सकते थे, लेकिन लोगों की जान पर खतरे को देखते हुए उन्होंने ऐसा नहीं किया । उन्होंने कहा कि यदि वे अचानक शराब बंदी कर देते तो लोग नशे के लिए दूसरे साधन अपनाते जिससे उनकी जान को खतरा हो सकता था।  उन्होंने कहां की वे शराबबंदी के पक्ष में है और इसे लोगों की सहमति से धीरे-धीरे लागू करेंगे।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजनीति को खेल भावना से लेने की बात की। उन्होंने कहा कि खेल से वे मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। उन्होंने कहा कि, हमेशा खेलते रहना  चहिये, इससे जोशो खरोश बना रहता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दौरों के दौरान वे हेलीकॉप्टर में, क्योंकि शोर के कारण चर्चा नही हो सकती और इंटरनेट भी नही रहता , इसलिए वे कैंडी क्रश गेम खेलते हैं।
कॉन्क्लेव में छत्तीससगढ़ के मुद्दों पर राजनीतिक बहस में भारतीय राष्ट्री य कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ताा केदार गुप्ता, बहुजन समाज पार्टी के हेमंत पोयाम, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अमित जोगी और आम आदमी पार्टी से कोमल उपेंडी भी शामिल हुए।


कार्यक्रम के दूसरे सत्र में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, हमर राज पार्टी के नेता अरविंद नेताम, छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री  शिव डहरिया ने विभिन्नत मुद्दों पर बातचीत की । इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के विधायक  बृजमोहन अग्रवाल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रवक्ता  राधिका खेड़ा और वरिष्ठ पत्रकार रवि भोई के मध्य चर्चा हुई ।
कार्यक्रम के दोनों सत्रों में, धान खरीदी, शराब घोटाला, खनिज घोटाला, ईडी, सीबीआई एवं आईटी के छापे, भ्रष्टााचार, शिक्षा, स्वाभस्य्य् , जातिगत जनगणना, बेरोजगारी, धर्मातंरण, ओबीसी आरक्षण और नक्सशलियों द्वारा की जा रही टारगेट किलिंग पर गर्मागर्म बहस हुई ।
कार्यक्रम का संचालन रीमा पराशर, ऋतु वर्मा और प्रखर श्रीवास्त व ने किया । इस अवसर पर दूरदर्शन समाचार की महानिदेशक प्रिया कुमार, अपर महानिदेशक कृपाशंकर यादव, वरिष्ठ पत्रकारों सहित बड़ी संख्या  में दर्शक उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button