हमास के खिलाफ कम से कम दो महीने युद्ध चलने की उम्मीद : इजरायली रक्षा मंत्री

https://eksandesh.org/news_id/34339 इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि दोनों पक्षों द्वारा शुक्रवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय मानवीय विराम के बावजूद हमास के साथ देश का युद्ध कम से कम दो महीने तक चलने की उम्मीद है। इजरायली सैनिकों का दौरा करते समय गैलेंट के हवाले से कहा, यह एक संक्षिप्त विराम होगा। जब यह खत्म होगा, तो लड़ाई जोरदार ढंग से जारी रहेगी और दबाव बनेगा जिससे अधिक बंधकों की वापसी हो सकेगी। उन्होंने कहा, कम से कम दो महीने और लड़ाई की उम्मीद है। इजरायली सेना ने कहा है कि बंधकों को सौंपने की प्रक्रिया जटिल होगी, चेतावनी दी गई है कि किसी भी समय सौदे में बदलाव हो सकते हैं।
मीडिया को संबोधित करते हुए, इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि किसी भी चीज को तब तक अंतिम रूप नहीं दिया जाता जब तक वह वास्तव में घटित न हो जाए। उन्होंने कहा, और इस प्रक्रिया के बीच भी, परिवर्तन किसी भी समय हो सकते हैं। प्रवक्ता ने यह भी पुष्टि की कि इजरायली सेना इस समय गाजा पट्टी में लड़ाई जारी रखे हुए है, यह इंगित करते हुए कि एक बार विराम प्रभावी हो जाने पर, आईडीएफ सैनिक पट्टी के अंदर स्थापित संघर्ष विराम रेखाओं पर तैनात किए जाएंगे।
आईडीएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि संघर्ष विराम रेखा प्रभावी रूप से इजरायली सैनिकों को उत्तरी गाजा में रखती है, और लड़ाई में विराम के दौरान वे दक्षिण की ओर नहीं बढ़ेंगे। बंधकों और लापता व्यक्तियों के लिए देश के समन्वयक गैल हिर्श ने एक बयान में कहा, इस बीच, इजरायल ने उन बंधकों के परिवारों को सूचित कर दिया है जिन्हें शुक्रवार को रिहा किया जाना है। हिर्श ने कहा, संपर्क अधिकारियों ने उन सभी परिवारों को सूचित कर दिया है जिनके प्रियजन सूची में शामिल हैं, साथ ही बंधकों के सभी परिवारों को भी सूचित कर दिया है।
इजरायल ने एक्सचेंज में रिहाई के योग्य 300 लोगों के नामों की एक सूची प्रकाशित की है। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने पहले बंधकों की रिहाई की उम्मीद में एक ही परिवार के सदस्य शामिल होंगे। उनकी संख्या 13 होगी, सभी महिलाएं और बच्चे, और वे बंधक जो एक ही परिवार से हैं, उन्हें एक ही बैच में रखा जाएगा।
इजरायल पर हमास के हमले के जवाब में स्थापित एक समूह, होस्टेजेज एंड मिसिंग फैमिलीज फोरम ने 201 इजराइलियों की सूची बनाई है जिनके बारे में माना जाता है कि वे जीवित हैं और 7 अक्टूबर से गाजा में बंधक बनाए गए हैं। इजरायली बंधकों की उस सूची में 18 वर्ष और उससे कम उम्र के 39 बच्चे, 19 से 64 वर्ष की आयु की 44 वयस्क महिलाएं और 89 वयस्क पुरुष और 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के 29 लोग शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button