UP News :एकमुश्त समाधान योजना का आज अंतिम दिन, उपभोक्ता छूट का लाभ लेकर समाधान कराए : ए.के. शर्मा

UP News :प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को एकमुश्त समाधान योजना (OTS) के अंतर्गत छूट का लाभ लेने का कल 16 जनवरी को अंतिम मौका है, जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक ओटीएस का लाभ नहीं लिया और अपनी विद्युत् समस्याओं का अब तक समाधान नहीं कराया, उनके लिए कल का दिन शेष और बचा है। ऐसे उपभोक्ता जल्द से जल्द अपनी विद्युत् समस्याओं का समाधान करा लें, इसके पश्चात जिन उपभोक्ताओं के विद्युत चोरी तथा विद्युत बिल बकाया के प्रकरण शेष रहेंगे, उन पर नियमतः कार्रवाई की जाएगी।
ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने बताया कि 08 नवंबर, 2023 से उपभोक्ताओं के हित में एकमुश्त समाधान योजना कई चरणों में चलाई गई, ओटीएस योजना का लाखों उपभोक्ताओं ने अब तक लाभ उठाया है, उपभोक्ताओं के हितों के दृष्टिगत जनप्रतिनिधियों और जनताजनार्दन की मांग पर ओटीएस योजना की अवधि को 31 दिसंबर,2023 से बढ़ाकर 16 जनवरी 2024 तक की गई। इस प्रकार यह योजना 70 दिनों तक प्रदेश में लागू रही, जिसका काफी उपभोक्ताओं ने लाभ लिया, अब योजना की बढ़ाई गई अवधि भी समाप्ति की ओर है, कल 16 जनवरी के बाद से यह योजना समाप्त हो जाएगी, इसके पश्चात ऐसे उपभोक्ताओं को जिनका अभी भी बिल बकाया है या विद्युत् चोरी के प्रकरण लंबित हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि 14 जनवरी, 2024 तक ओटीएस के अंतर्गत 50.56 लाख  उपभोक्ताओं ने छूट का लाभ लिया और अपनी विद्युत् समस्याओं का समाधान कराया। इससे विद्युत विभाग को 5436 करोड रुपए की राजस्व की प्राप्ति हुई, उपभोक्ताओं को भी 1795 करोड़ रूपए की छूट का लाभ मिला, इसमें विद्युत चोरी के मामले में 1.03 लाख उपभोक्ताओं ने लाभ लिया। उन्होंने ओटीएस योजना के शेष बचे अंतिम दिन में विद्युत कर्मियों को अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ देने के निर्देश दिए हैं तथा उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि वह ओटीएस योजना के तहत मिल रही छूट का जल्द से जल्द लाभ लेकर अपनी विद्युत् संबंधी समस्याओं का निदान करा लें, जिससे कि उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े

Related Articles

Back to top button