MP NEWS – पुनर्वास ग्राम गंगानगर में तालाब,देव स्थल,सामुदायिक भवन के सौंदर्यकरण समेत अन्य निर्माण कार्य शुरू

MP NEWS – कोरबा निगम क्षेत्र के मोंगरा वार्ड अंतर्गत पुनर्वास ग्राम गंगागनगर में मूलभूत समस्याओं को दूर करने के लिए आज एसईसीएल द्वारा एक करोड़ 50 लाख की लागत से गंगानगर में तालाब,देव स्थल,सामुदायिक भवन का सौंदर्यकरण,खेल मैदान में बाउंड्री वॉल, स्कूल में शौचालय,बाजार में शेड निर्माण सहित 2  बोर खनन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। माकपा पार्षद राजकुमारी कंवर,जिला सचिव प्रशांत झा और ग्रामवासियों महिपाल सिंह कंवर, कली राम,चंद्र पाल सिंह,तपेश्वर,देव कुंवर, जान कुंवर द्वारा निर्माण कार्य शुरू करने से पूर्व भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर माकपा जिला सचिव प्रशांत झा, किसान सभा के अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर के साथ ग्रामवासी  आदि भी मौजूद थे। माकपा नेताओं ने इसे पुनर्वास ग्राम के संघर्षों की जीत बताया है।
उल्लेखनीय है कि कोल खनन के लिए अधिग्रहण के बाद घाटमुड़ा से विस्थापित परिवारों को 40 वर्ष पूर्व यहां बसाया गया था। इन चालीस सालों से ग्रामीणजन इस गांव की बुनियादी मानवीय सुविधाओं — स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी, गौठान, मनोरंजन गृह, श्मशान घाट, पार्क, स्ट्रीट लाईट  को पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। इन सुविधाओं का  विस्तार करने की जिम्मेदारी एसईसीएल की है, लेकिन इस ओर उसने कभी ध्यान नही दिया।

MP NEWS – also read-Mahoba – भाजपा की विचारधारा व नीतियों से प्रभावित होकर ली सदस्यता

एसईसीएल की इस उदासीनता के खिलाफ माकपा के नेतृत्व में पार्षद राजकुमारी कंवर लगातार आंदोलन कर रही थी। अपनी मांगों को लेकर उन्होंने गेवरा एसईसीएल कार्यालय का घेराव भी किया था। इसके बाद महाप्रबंधक एस के मोहंती गंगानगर पहुंचे थे और गांव का भ्रमण कर तत्काल समस्याओं को हल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे।
माकपा व छत्तीसगढ़ किसान सभा ने एसईसीएल प्रबंधन की इस सकारात्मक पहलकदमी का स्वागत किया है। उन्होंने गंगानगर में तालाब,देव स्थल,सामुदायिक भवन का सौंदर्यकरण,खेल मैदान में बाउंड्री वॉल, स्कूल में शौचालय,बाजार में शेड निर्माण सहित 2  बोर खनन का निर्माण कार्य करने के साथ ही इस गांव के बेरोजगारों को वैकल्पिक रोजगार देने की मांग भी प्रबंधन के समक्ष रखी है। भूमिपूजन में प्रमुख रूप से श्याम सिंह, विनोद, कृष्णा, रघु, विजय, तिरिथराम, शिवरतन, मोहिंद्र, जगमोहन, संजय यादव, रामेश्वर जोहन, गजेंद्र, संतोषी, यशोदा, सुमित्रा, लता, तिजकुंवर उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button