Summer Travel Places: गर्मियों में travel करें इन जगहों पर, सिर्फ 5000 रूपए के बजट में

Summer Travel Places: अप्रैल,के महीने से टेम्परेचर धीरे धीरे बढ़ना शुरू हो जाता है। इस माह से हल्की-हलकी गर्मी होने लगती है। अधिकतर Plain Areas में नार्मल temperature 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है। जो लोग ठंड के समय में घर से बाहर निकलने में कपकपा जाते हैं, उनके लिए यह महीना घूमने के बेहतर रहेगा। इस महीने आप वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं। अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घूमने की जगह के नाम बताएँगे जहां पर न ज्यादा सर्दी होती है और न ही ज्यादा गर्मी और वह भी सिर्फ 5000 rupees के बजट मे। जी हाँ आइये जानते हैं उन ख़ास जगहों के नाम –

  1. मसूरी

उत्तराखंड के Mussoorie को ‘Queen Of Hills’ भी कहा जाता है। इस अप्रैल के माह में मसूरी में मस्त ठंडी हवाएं चलती है। दिन के समय में स्कूटी से मसूरी की सड़कों पर घूमते वक्त सुनहरी धूप के बीच ठंडी हवाएं का एक अलग ही मजा हैं। यहां लाल टिब्बा, केम्पटीफाल, कंपनी गार्डन, दलाई हिल्स घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा धनोल्टी और सुरकंडा माता मंदिर के दर्शन के लिए भी जा सकते हैं। जिन्हें एडवेंचर्स चीज़े पसंद है तो वह कई स्पोर्ट्स का कम बजट में लुत्फ़ उठा सकते हैं। इस हिल स्टेशन में रहने, घूमने और खाने पीने का खर्च 5000 हजार से भी कम में आ सकता है। देहरादून या ऋषिकेश से मसूरी के लिए बस व टैक्सी आसानी से मिल जाती है।

2. माउंट आबू

राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन Mount Abu की सैर के लिए भी अप्रैल का महीना काफी अच्छा समय है। ग्रेनाइट से बनी एक चोटी से घिरे माउंट आबू के आसपास घने जंगल हैं। यहां जैन और हिंदुओं के कई पवित्र और प्राचीन मंदिर हैं। चिलचिलाती धूप और गर्मी से दूर माउंट आबू ठंडा और प्रकृति के करीब शहर है, जहां पहुंचने के लिए आबू रोड सबसे करीबी रेलवे स्टेशन है। यह शहर भी आप काफी कम बजट में घूम सकते हैं।

3. दार्जिलिंग 

समर वेकेशन के लिए दार्जिलिंग एक बेहतरीन जगह है। यहां सालों भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन गर्मी के मौसम में सैलानियों की भीड़ बढ़ जाती है। दार्जिलिंग को क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से भी जाना जाता है। आप यहां बर्फ से ढके कंचनजंगा का खास नजारा देख सकते हैं। हरे-भरे चाय के बगवानों की खूबसूरती लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

Summer Travel Places: ALSO READ- Uttar pradesh-सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कन्नौज से किया नामांकन

4. गुलमर्ग

गुलमर्ग समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर है. यहां की बर्फबारी दुनियाभर में प्रसिद्ध है. गुलमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, जंगलों वाली पहाड़ियों और घाटियों से घिरा है. सर्दियों में अगर आप यहां जाएंगे तो पूरा रास्ता आपको बर्फ से ढका हुआ मिलेगा. यहां आप बर्फ से जुड़ी हुई एक्टिविटी कर सकते हैं. गुलमर्ग में टूरिस्ट स्किंग एक्टिविटी और गंडोला राइड कर सकते हैं और बर्फ में खेल सकते हैं.

5. मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश 

मैक्लॉडगंज पहुंचकर सभी को काफी सुकून मिलता है. वहां पहुंचकर चीड़ और देवदार के पेड़, तिब्बती रंग में रंगे घर, वहां की शांति हर किसी को काफी पसंद होती होती है. मैक्लॉडगंज दलाई लामा की भूमि मानी जाती है क्योंकि यहां उनका निवास स्थान है. यहां पर रहना काफी सस्ता है. अगर ऑफ सीजन में जाया जाए तो वहां 800-1000 रुपये में रूम आसानी से मिल सकता है. दिल्ली से मैक्लॉडगंज की दूरी लगभग 500 किलोमीटर है.

Related Articles

Back to top button