WhatsApp Warns: Chat encryption को तोड़ने के लिए किया मजबूर, तो भारत में अपनी सेवाएं कर देगा बंद, मैसेजिंग ऐप ने दी चेतावनी

WhatsApp Warns: व्हाट्सएप chats are end-to-end encrypted हैं जो अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखता है लेकिन मैसेजिंग ऐप ने चेतावनी दी है कि अगर उसे निकट भविष्य में चैट एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सेवाएं बंद कर देगा। व्हाट्सएप ने इस सप्ताह दिल्ली उच्च न्यायालय को इसकी जानकारी दी, जहां उसे चैट, कॉल, वीडियो और अन्य चीजों के लिए अपने उपयोगकर्ताओं को अपने प्रशंसित एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के पीछे सुरक्षित रखने के लिए एक बड़ी लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है।

Meta-owned platform ने Tejas Karia को अप्पोइंट किया है, जिन्होंने इस मामले पर कानूनों का पालन करने के बजाय एन्क्रिप्शन को तोड़ने और देश से बाहर निकलने की धमकी देने पर कंपनी की राय साझा की थी। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि व्हाट्सएप का उपयोग लाखों लोग करते हैं क्योंकि वे प्लेटफ़ॉर्म द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से सुरक्षित महसूस करते हैं। दावा किया जाता है कि मैसेजिंग ऐप के देश में लगभग 400 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जहां आपके पास UPI भुगतान सुविधा भी है।

WhatsApp Warns:also read-Loksabha Election News- जम्मू लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक 26.61 प्रतिशत मतदान हुआ

आखिरी चीज़ जो मेटा और व्हाट्सएप चाहेगी वह है देश में अपनी मैसेजिंग सेवा को बंद करना और वह चुपचाप उम्मीद कर रही होगी कि इस तरह की चेतावनियों से उसके मामले में मदद मिलेगी और उसे संदेशों के लिए अपने एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। भारत सरकार ने बार-बार दावा किया है कि व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग ऐप्स को Information Technology (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) नियम 2021 के तहत संदेशों का पता लगाने की अनुमति देने की आवश्यकता है, जो तब संभव नहीं है जब चैट एन्क्रिप्शन के पीछे सुरक्षित हों और चाबियाँ हों व्हाट्सएप सहित किसी के लिए भी पहुंच योग्य नहीं है।

Related Articles

Back to top button