Election-शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने के बाद स्ट्रांग रूम में सील हुईं ईव्हीएम

लोकसभा निर्वाचन 2024 में रीवा संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान संपन्न हुआ। मतदान संपन्न होने के बाद देर रात तक सभी 2014 मतदान केन्द्रों के मतदान दल वापस लौटे। इंजीनियरिंग कालेज में विधानसभावार बनाए गए काउंटरों में ईव्हीएम तथा अन्य मतदान सामग्री जमा कराई गई। जिन ईव्हीएम का उपयोग नहीं किया गया उन्हें सीधे वेयरहाउस ले जाकर संधारित किया गया। मतदान दलों की वापसी के बाद विधानसभावार बनाए गए स्ट्रांग रूमों में ईव्हीएम मतदान केन्द्रवार संधारित की गर्इं। शनिवार सुबह उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा प्रेक्षक की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम सील किए गए।

मतदान सामग्री जमा करने के बाद मतदान दल के सदस्यों को सेक्टर आफीसरों द्वारा निर्वाचन कार्य से मुक्त किया गया। मतदान दलों के लिए अधिग्रहीत बसों तथा अन्य वाहनों को भी मतदान दलों की वापसी के बाद क्रमश: मुक्त किया गया। इंजीनियरिंग कालेज में बनाए गए स्ट्रांग रूमों की निगरानी के लिए अधिकारी तैनात किए गए हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने स्ट्रांग रूम की 24 घंटे निगरानी के लिए विधानसभावार तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार तैनात किए हैं। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए एसडीएम हुजुर वैशाली जैन को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से 24 घंटे निगरानी की जा रही है। जिला समन्वयक लोक सेवा प्रबंधक रविकांत पाण्डेय तथा उनके सहयोगी अधिकारियों द्वारा सीसीटीवी से निगरानी की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।

Related Articles

Back to top button