Alia’s Bhatt deepfake video: आलिया भट्ट का चेहरा AI द्वारा अभिनेत्री वामिका गब्बी से दिया बदल, फैंस ने कहा-”क्या यह क़ानूनी है”?

Alia’s Bhatt deepfake video: आलिया भट्ट को हाल ही में एक डीपफेक वीडियो द्वारा निशाना बनाया गया है, जहां उनका चेहरा डिजिटल रूप से एक अन्य अभिनेत्री वामीका गब्बी के शरीर पर डाला गया था। यह पहली बार नहीं है कि आलिया ऐसी तकनीक से प्रभावित हुई हैं; रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ और काजोल सहित अन्य अभिनेत्रियों को भी इसी तरह की घटनाओं का अनुभव हुआ है।

वामिका गब्बी की विशेषता वाला मूल वीडियो उसके इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया गया था। इसमें उन्हें संजय लीला भंसाली की नेटफ्लिक्स सीरीज़ ‘हीरामंडी’ की स्क्रीनिंग में लाल साड़ी में दिखाया गया था, जिसमें आलिया भी शामिल हुई थीं। हालाँकि, ऑनलाइन प्रसारित हुए परिवर्तित वीडियो में वामिका का चेहरा आलिया के चेहरे से बदल दिया गया, जिससे प्रशंसकों के बीच भ्रम और चिंता पैदा हो गई।

एक प्रशंसक ने वीडियो की वैधता पर सवाल उठाते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “क्या यह कानूनी है? आप आलिया के चेहरे का उपयोग कर रहे हैं।” एक अन्य ने स्पष्ट किया कि मूल वीडियो में वामिका गब्बी को दिखाया गया था,”यह वामिका गब्बी का वास्तविक वीडियो है। उन्होंने AI का उपयोग करके इसे आलिया के चेहरे से बदल दिया।”

डीपफेक तकनीक एक व्यक्ति के चेहरे को किसी दूसरे के शरीर पर आरोपित करके रीयलिस्टिक फोटोज और वीडियो बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करती है। इस तकनीक का उपयोग व्यक्तियों का भ्रामक या गलत प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जा सकता है, जिससे अक्सर इसमें शामिल लोगों के लिए महत्वपूर्ण व्यक्तिगत और व्यावसायिक परिणाम होते हैं।

Alia’s Bhatt deepfake video: also read-Bihar-सुहाना मौसम के बीच मतदान के लिए मतदाताओं की मतदान केन्द्रों पर उमड़ी भीड़

मनोरंजन इंडस्ट्री में डीपफेक का मुद्दा बढ़ती चिंता का विषय है। अभिनेत्री रश्मिका मंदाना, जिन्होंने एक अन्य वीडियो में अपना चेहरा डिजिटल रूप से बदला हुआ था, ने सोशल मीडिया पर स्थिति के बारे में अपनी भावनाएं व्यक्त कीं। उन्होंने कहा, “मुझे इसे साझा करते हुए बहुत दुख हो रहा है और मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी है। ईमानदारी से कहूं तो, ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए बेहद डरावना है।” बल्कि हममें से प्रत्येक के लिए भी, जो आज प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान की चपेट में है।”

Related Articles

Back to top button