World Thalassaemia Day 2024: पर्याप्त हीमोग्लोबिन बनाए रखने में मदद के लिए 5 मैनेजमेंट टिप्स

World Thalassaemia Day 2024: हर साल 8 मई को मनाया जाने वाला World Thalassaemia Day, थैलेसीमिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है, जो असामान्य हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन की विशेषता वाला एक जेनेटिक ब्लड डिसऑर्डर है। थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों में हीमोग्लोबिन उत्पादन करने की क्षमता या तो कम हो जाती है या बिल्कुल नहीं होती, जिससे एनीमिया और अन्य दिक्कतें हो सकती हैं।

विश्व थैलेसीमिया दिवस 2024 का सेंट्रल फोकस “जीवन को सशक्त बनाना, प्रगति को गले लगाना: सभी के लिए न्यायसंगत और सुलभ थैलेसीमिया उपचार” थीम है।

थैलेसीमिया के लिए 5 मैनेजमेंट टिप्स-

1. रेगुलर ब्लड ट्रांसफूसियन्स
ब्लड ट्रांसफूसियन्स थैलेसीमिया के रोगियों में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी को पूरा करने में मदद करता है, जिससे tissues और organs तक ऑक्सीजन डिलीवरी में सुधार होता है।

2. केलेशन थेरेपी
इसमें शरीर से अतिरिक्त आयरन को हटाने के लिए दवाओं का उपयोग करना शामिल है, जो बार-बार रक्त चढ़ाने के कारण जमा हो जाता है। आयरन के उच्च स्तर से अंग क्षति हो सकती है, इसलिए केलेशन थेरेपी आवश्यक है।

3. आयरन-रिच डाइट
जबकि आयरन की अधिकता थैलेसीमिया के रोगियों के लिए चिंता का विषय है, पर्याप्त हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अभी भी फायदेमंद हो सकता है।

4. फोलिक एसिड Supplementation
फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। लाल रक्त कोशिकाओं के तेजी से उत्पादन के कारण थैलेसीमिया के रोगियों को अक्सर फोलिक एसिड की आवश्यकता बढ़ जाती है। अनुपूरक लाल रक्त कोशिका उत्पादन को समर्थन देने में मदद कर सकता है।

World Thalassaemia Day 2024: ALSO READ- Mandi, Himachal Pradesh: “फिल्में पेंडिंग होने के कारण इंडस्ट्री नहीं छोड़ सकती”, BJP उम्मीदवार कंगना रनौत

5. आयरन सप्लीमेंट से बचें
आयरन की कमी वाले एनीमिया वाले लोगों के विपरीत, थैलेसीमिया के रोगियों को आयरन की खुराक लेने से बचना चाहिए जब तक कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा निर्धारित न किया जाए। अतिरिक्त आयरन आयरन अधिभार जटिलताओं को खराब कर सकता है।

Related Articles

Back to top button