Mumbai Girl: मिलिए मुंबई की Anamta Ahmed से, जिन्होंने दुर्घटना के ठीक एक साल बाद ICSE में 92% अंक किए हासिल

Mumbai Girl: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 6 मई को सुबह 11 बजे आईसीएसई कक्षा 10 और आईएससी कक्षा 12 परिणाम 2024 की घोषणा की है। इस वर्ष लगभग 3 लाख छात्रों ने परीक्षा दी और कई मेधावी बनकर उभरे। मुंबई के गोरेगांव पश्चिम की मूल निवासी कक्षा 10 की छात्रा अनमता अहमद को इस सूची में जगह मिली है। उसने आईसीएसई कक्षा 10 बोर्ड में उत्कृष्ट 92 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

कक्षा 9 में एक दर्दनाक दुर्घटना का सामना करने के बाद अनामता की इस उपलब्धि तक की यात्रा मुसीबतों से भरी रही है। अनामता को एक इलेक्ट्रॉनिक झटका लगा था जिसके परिणामस्वरूप उसका दाहिना हाथ कट गया था। उस दिन से लेकर आज तक, उनकी यात्रा दृढ़ संकल्प और लचीलेपन से चिह्नित है।लगभग एक साल पहले, गलती से 11 केवी केबल को छूने के बाद अनमता को झटका लगा और वह गंभीर रूप से झुलस गई। उसका दाहिना हाथ काटना पड़ा और बताया गया कि बायां हाथ केवल 20 प्रतिशत ही काम कर रहा था। गोरेगांव पश्चिम की लड़की 50 दिनों से अधिक समय तक बिस्तर पर पड़ी रही और उसे व्यापक आघात से गुजरना पड़ा। इसके बावजूद वह अपने उद्देश्य के प्रति दृढ़ रहीं।

उन्होंने कहा, “डॉक्टरों ने मेरे माता-पिता को सुझाव दिया था कि मुझे पढ़ाई से एक या दो साल का ब्रेक लेना चाहिए, लेकिन मैं ऐसा करने को तैयार नहीं थी क्योंकि मैं घर पर नहीं बैठना चाहती थी और स्कूल ने भी मुझे प्रेरित किया और आगे बढाया ।”अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद उन्होंने डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक कुछ सोशल मीडिया क्लिप देखीं। वह इन अभ्यासों को करने के बाद अपने बाएं हाथ को पूरी तरह कार्यात्मक बनाना चाहती थी।

Mumbai Girl: also read-CBSE Class 12 Results 2024 Declared: लड़कियों ने लड़कों से किया बेहतर प्रदर्शन, 87.98% रहा CBSE Board 12वीं का रिजल्ट

हालाँकि, उन्होंने कहा कि उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती बाएं हाथ से लिखना था क्योंकि उन्हें इसकी आदत नहीं थी। वह इस बदलाव को शामिल करने में सक्षम थी लेकिन उसके शिक्षक इससे संतुष्ट नहीं थे।उन्होंने उससे एक लेखक की सेवाएं लेने के लिए कहा ताकि परीक्षा में गति के मामले में समझौता करने का कोई मौका न मिले। उन्होंने शिक्षकों की सलाह का पालन किया और 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में टॉप किया।

Related Articles

Back to top button