LSG V/S DC IPL 2024: Playoff की जंग हुई रोचक, यह 5 टीमें रहेंगी प्लेऑफ की दौड़ में शामिल

LSG V/S DC IPL 2024 : मंगलवार को Lucknow Super Giants (LSG) पर Delhi Capitals की जीत ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि Rajasthan Royals Indian Premiere League (IPL) 2024 Playoff के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई है। 64 मैचों के बाद, Gujarat Titans, Mumbai Indians (MI) और Punjab Kings (PBKS) बाहर हो गए हैं और पांच टीमें अंतिम दो स्थानों पर कब्जा करने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

आइये नजर डालते हैं, उन पांच टीमों पर जो प्लेऑफ की दौड़ में हैं-

Sunrisers Hyderabad (SRH)

SRH 14 अंकों और अच्छे नेट रन रेट ( 0.406) व निचले स्थान पर रहने वाले Gujarat और Punjab के खिलाफ दो शेष बचे घरेलू मैच के साथ पांच टीमों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर है। उनकी एक जीत उन्हें प्लेऑफ़ में पहुंचा देगी, जबकि दो जीत उन्हें शीर्ष-दो में जगह बनाने का मौका भी देगी, बशर्ते कि Rajasthan अपने बचे हुए दो मैचों में एक से अधिक न जीते, साथ ही 18 अंकों पर टाई होने की स्थिति में नेट रन रेट के मामले में हैदराबाद से आगे न निकल जाए।

Chennai Super Kings (CSK)

दिल्ली में मंगलवार के नतीजे का सबसे ज्यादा फायदा CSK को हुआ। RCB के खिलाफ जीत शीर्ष चार में उनका स्थान सुनिश्चित करेगी, यदि राजस्थान अपने दोनों मैच हार जाती है या हैदराबाद अपने दो मैचों में से एक जीतती है, और उनका नेट रन रेट CSK से नीचे रहता है तो CSK संभवतः क्वालीफायर 1 में भी जगह बना लेगी।

लखनऊ पर दिल्ली की जीत के कारण CSK के लिए दूसरा फायदा यह है कि वे RCB से हार भी जाते हैं तो उन्हें उतना नुकसान नहीं होगा, बशर्ते कि Hyderabad के 16 अंक से आगे जाने पर वे अपना नेट रन रेट RCB से आगे रखें। CSK को हार के बाद भी RCB से बेहतर नेट रन रेट की गारंटी देने के लिए, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि RCB 18.1 ओवर या उससे अधिक में लक्ष्य का पीछा करे या 17 रन से अधिक से न जीते, बशर्ते कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का स्कोर 200 हो।

Royal Challengers Bangalore (RCB)

पहले आठ मैचों में सात हार के साथ पिछड़ी हुई RCB प्लेऑफ की दौड़ में फिर से आ गई है। यदि हैदराबाद अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाता है, तो अपने मजबूत नेट रन रेट को देखते हुए, सीएसके पर जीत आरसीबी के लिए पर्याप्त होनी चाहिए, ये तभी संभव है जब हैदराबाद अपने दोनों मैच एक-एक रन से हार जाए और आरसीबी सीएसके को एक रन या आखिरी गेंद पर हरा दे। यदि हैदराबाद कम से कम एक जीतने में सफल होता है, तो आरसीबी को न केवल सीएसके को हराना होगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे सीएसके की तुलना में अपने नेट रन रेट बेहतर करें।

Delhi Capitals (DC)

LSG के खिलाफ फाइनल मैच में जीत ने कम से कम गणितीय रूप से कैपिटल्स को जीवित रखा है। उनके बेहद खराब नेट रन रेट को देखते हुए, उनके क्वालीफाई करने का एकमात्र बाहरी मौका यह है कि CSK आरसीबी को हरा दे, हैदराबाद अपने शेष दोनों मैच बड़े अंतर से हार जाए और LSG या तो MI से हार जाए या जीत जाए लेकिन अपने नेट रन रेट को DC से नीचे रखें। उस स्थिति में CSK को 16 अंक मिलेंगे जबकि DC, LSG और SRH सभी 14-14 अंक पर समाप्त होंगे और RCB 12 पर रहेगा। ऐसा होने के बाद हैदराबाद को अपने अंतिम दो मैच 194 रनों के संयुक्त अंतर से हारना होगा ताकि उनका नेट रन रेट दिल्ली से नीचे आ जाए।

LSG V/S DC IPL 2024: also read-Gautam Gambhir: ‘मैं एक भयानक कप्तान था’ Gautam Gambhir द्वारा हार्दिक पंड्या का बचाव करने के बाद इंग्लैंड के दिग्गज ने दी प्रतिक्रिया

Lucknow Super Giants (LSG)

एक समय 12 अंकों और चार मैचों के साथ LSG के लिए हालात बेहतर दिख रहे थे। पिछले तीन मैचों में लगातार तीन हार (दो बड़े अंतर से), ने उनकी प्रगति को पटरी से उतार दिया है और दिल्ली में डीसी के खिलाफ आखिरी हार लगभग एक नॉकआउट झटका है। डीसी की तरह, उनके लिए क्वालीफाई करने का एकमात्र परिदृश्य यह है कि अगर वे एमआई से बेहतर प्रदर्शन करते हैं, और सीएसके आरसीबी को हरा देता है, साथ ही हैजराबाद दो मैच बड़े अंतर से हार जाता है। उस स्थिति में एलएसजी, हैदराबैद और डीसी के बीच 14 अंकों पर त्रिकोणीय बराबरी होगी। एलएसजी को डीसी के नेट रन रेट से आगे निकलने के लिए, उन्हें एमआई को 94 रनों से हराना होगा और फिर उम्मीद है कि हैदराबाद अपने दो मैच लगभग 194 रनों के संयुक्त अंतर से हार जाएगा।

Related Articles

Back to top button