Right Way to Apply Sunscreen: गर्मियों में इस तरह लगाएंगे सनस्क्रीन तो नहीं होगी टैनिंग, आप न करें ये गलती

Right Way to Apply Sunscreen: देश के कई शहरों में भीषण गर्मी पड़ने लगी है और ऐसे में लोग घरों से बाहर निकलने से भी बच रहे हैं. तपती धूप और भीषड़ गर्मी के कारण लोगों का बेहद बुरा हाल है। अब ऐसे में लोग टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते है। इसके अलावा सनस्क्रीन आपकी त्वचा को त्वचा कैंसर, सनबर्न और समय से पहले वृद्ध होने से बचाने में मदद करती है. लेकिन क्या आपको पता है की क्या है सही तरीका सनस्क्रीन लगाने का ? अगर नहीं पता तो चलिए जानते है –

1. SPF 30 या उससे ज्यादा

हमेशा ऐसी सनस्क्रीन चुनें जो SPF 30 या उससे अधिक हो। उसे वॉटर रेजिस्टेंस और ब्रॉड -स्पेक्ट्रम (UVA और UVB Rays) से कवरेज प्रदान करती हो. जब सनस्क्रीन में Iron Oxide मौजूद होता है तो आप अपनी त्वचा पर काले धब्बे के निशान होने से बचा सकते हैं क्योंकि Iron Oxide आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी से बचाता है और निशान नहीं पड़ते।

2. कपड़ों से न ढकी हुई त्वचा पर सनस्क्रीन का यूज़

अक्सर महिलाएं सिर्फ फेस और गर्दन पर सनस्क्रीन लगाती हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. बल्कि आपको जो भी स्किन कपड़े से कवर नहीं है, आपको हर उस जगह यानी नेक एरिया, चेहरा, कान, पैरों के ऊपरी हिस्से और पैरों पर भी सनस्क्रीन लगाना चाहिए.

3. बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं 

आपकी त्वचा को सनस्क्रीन को अवशोषित करने और आपको कवरेज देने में लगभग 15 मिनट का समय लग सकता है इसलिए आप सनस्क्रीन लगाने के लिए पर्याप्त समय दें और लगाने के 15 मिनट बाद ही धूप में बाहर जाएं. नहीं तो आपकी स्किन में टैनिंग की प्रॉब्लम हो सकती है.

Right Way to Apply Sunscreen: also read-Raigarh- फ्लाई ऐश डस्ट से ग्रामीण परेशान

4. हर 2 घंटे में सनस्क्रीन फेस पर लगाए

अगर आप धूप में ही हैं तो हर दो घंटे में और स्विमिंग या पसीना आने के तुरंत बाद सनस्क्रीन दोबारा लगाएं. जिनकी स्किन टैन हो जाती है वे लोग अक्सर दोबारा सनस्क्रीन नहीं लगाते, बहुत कम सनस्क्रीन लगाते हैं या उनकी सनस्क्रीन खत्म हो चुकी होती है।

Related Articles

Back to top button