Smartphone Use In Lightning Strike: बिजली कड़कने के दौरान मोबाइल चलाना इतना खतरनाक, जान आप भी रह जाएंगे दंग

Smartphone Use In Lightning Strike: देश में बारिश का सीजन शुरू होने वाला है और मौसम में नमी भी आ चुकी है. बारिश और साथ में पकौड़े हो तो फिर बस मजा आ जाता है मगर इसी बारिश में यदि जोर-जोर से बिजली कड़कने लगे तो? मजा?…नहीं नहीं ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. जी हां! Smartphone आज के समय में सबके लिए बेहद जरूरी बन चुका हैं. यदि बारिश में बिजली कड़कने के समय स्मार्टफोन का यूज़ कर रहे हैं तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

तो इस वजह से बढ़ता है खतरा
आपको बता दें कि बिजली जब भी कड़कती है तो खुले ग्राउंड, खेतों में काम कर रहे किसानों को ज्यादा खतरा होता है. इसके साथ ही बिजली कड़कने के समय यदि आप Smartphone चला रहे हैं तो यह भी जानलेवा साबित हो सकता है. खुले आसमान में स्मार्टफोन को चलाना खतरे से खाली नहीं है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर क्यों बिजली के कड़कते समय Smartphone का यूज़ नहीं करना चाहिए ?

Smartphone Use In Lightning Strike: also read-Jharkhand- तोरपा में धूमधाम से मनाई गई सीता नवमी

जानकारी के अनुसार, Smartphone को हम चलाते हैं तो इससे अल्ट्रावाइड रेस तेजी से निकलती हैं. ये मोबाइल से निकलकर आकाशीय बिजली को अपनी तरफ अट्रैक्ट भी करती हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब भी बिजली कड़के तो मोबाइल फोन को तुरंत Switch Off कर देना चाहिए. मोबाइल फोन के साथ ही घर में इस्तेमाल होने वाले अन्य Electronics को भी ऑफ कर देना चाहिए. इनमें TV, Fridge, Cooler, Press, Radio समेत अन्य भी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button