World Brain Tumour Day 2024: ब्रेन ट्यूमर से बचाव के लिए क्या खाएं और किन खाद्य पदार्थों से करें परहेज

World Brain Tumour Day 2024: आपका खान पान आपकी भलाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है; शारीरिक और मानसिक दोनों। जिन खाद्य पदार्थों को आप अपने आहार में शामिल करते हैं, वे या तो आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं या फिर आपकी सेहत बना सकते हैं। कुछ आहार संबंधी आदतें मस्तिष्क ट्यूमर सहित कुछ बीमारियों और स्थितियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

हालाँकि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में ब्रेन ट्यूमर होने की आशंका अधिक होती है, लेकिन जो लोग तनावपूर्ण जीवन जीते हैं, अस्वास्थ्यकर आहार खाते हैं, गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, और अत्यधिक शराब का सेवन और सिगरेट पीते हैं, उनमें ब्रेन ट्यूमर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन- 

जामुन

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। ये यौगिक हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने और मस्तिष्क कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जामुन के नियमित सेवन से कुछ प्रकार के मस्तिष्क ट्यूमर का खतरा कम हो जाता है, जिससे वे मस्तिष्क-स्वस्थ आहार के लिए एक आवश्यक अतिरिक्त बन जाते हैं।

मछली और नट्स

सैल्मन जैसी मछलियों और अखरोट जैसे नट्स में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क के कार्य और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। ये फैटी एसिड सूजन को कम करने, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से बचाने में भूमिका निभाते हैं। अपने आहार में ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से ब्रेन ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम करने और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

साबुत अनाज

फलियां, साबुत अनाज और पोल्ट्री जैसे दुबले प्रोटीन आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो इष्टतम मस्तिष्क समारोह का समर्थन करते हैं। ये खाद्य पदार्थ न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन और मस्तिष्क कोशिका संचार के लिए आवश्यक विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड से भरपूर हैं। अपने आहार में साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करके, आप अपने मस्तिष्क को पोषण दे सकते हैं और मस्तिष्क ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

इन खाद्य पदार्थों से बचें:

मस्तिष्क-स्वस्थ आहार में उच्च चीनी, अस्वास्थ्यकर वसा और कृत्रिम योजक वाले प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित किया जाना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और अन्य कारकों में योगदान कर सकते हैं जो मस्तिष्क ट्यूमर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं।

इसके अतिरिक्त, लाल और प्रसंस्कृत मांस का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इन्हें मस्तिष्क ट्यूमर सहित कुछ कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है।

World Brain Tumour Day 2024: ALSO READ- Congress Passes Resolution: कांग्रेस ने राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने का प्रस्ताव किया पास

शराब का सेवन सीमित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अत्यधिक शराब का सेवन मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है और ट्यूमर विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

Related Articles

Back to top button