Modi 3.0 in action: आज कैबिनेट PM Gramin Awas Yojana में अतिरिक्त 2 करोड़ घरों को दे सकती है मंजूरी

Modi 3.0 in action: केंद्रीय मंत्रिमंडल आज अपनी पहली बैठक में Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin (PMAY-G) के तहत 2 करोड़ अतिरिक्त घरों के आवंटन को मंजूरी दे सकता है। सरकार के सूत्रों ने बताया कि सरकार (PMAY-G) लाभार्थियों को सहायता प्रदान करने में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि करने की भी संभावना है।

नरेंद्र मोदी के तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद कैबिनेट की बैठक हुई। पीएम मोदी ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में एक भव्य समारोह में पद की शपथ ली। उनके साथ एनडीए के सहयोगी दलों के 11 समेत 72 मंत्रियों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. सभी के लिए किफायती आवास मोदी सरकार के प्रमुख केंद्र बिंदुओं में से एक रहा है। इस साल फरवरी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में पीएमएवाई-जी के तहत दो करोड़ और घर बनाए जाएंगे।

“सीतारमण ने कहा”- “कोविड-19 के कारण चुनौतियों के बावजूद, पीएम आवास योजना (ग्रामीण) का कार्यान्वयन जारी रहा और हम तीन करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं। परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकता को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में दो करोड़ और घर बनाए जाएंगे। उन्होंने अपने अंतरिम बजट भाषण में यह भी उल्लेख किया कि मध्यम वर्ग को लक्षित करने वाली एक योजना जल्द ही शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत किराए के मकानों, झुग्गी-झोपड़ियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोग अपना घर खरीद या बना सकते हैं।

Modi 3.0 in action: ALSO READ- Jammu & Kashmir Bus Terrorist Attack: बस हमले में जीवित बचे व्यक्ति ने सुनाई भयावहता, ‘हम चुप रहे ताकि दिखावा कर सकें कि हम मर चुके हैं

पिछले साल अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, पीएम मोदी ने कहा था कि गरीब और मध्यम वर्ग जो झुग्गियों, चॉलों और अनधिकृत कॉलोनियों और किराए के घरों में रहते हैं, वे जल्द ही ब्याज दरों में राहत के साथ बैंकों से होम लोन ले सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस पर एक योजना पर काम चल रहा है।

Related Articles

Back to top button