NEET-UG Paper Leak Case: नीट-यूजी पेपर लीक मामले में CBI ने बिहार में पहली गिरफ्तारी की

NEET-UG Paper Leak Case: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बिहार में एनईईटी-यूजी पेपर लीक मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की है, जिसमें पटना से दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है, जिनकी पहचान मनीष कुमार और आशुतोष के रूप में की गई है।

सीबीआई सूत्रों के अनुसार, मनीष कुमार ने अपनी कार में छात्रों के परिवहन की सुविधा प्रदान की और उस पर एक खाली स्कूल का उपयोग करने का संदेह है, जहां कम से कम दो दर्जन छात्रों को लीक हुआ पेपर दिया गया और उसे याद कराया गया, जबकि आशुतोष ने अपने यहां छात्रों के लिए निवास स्थान आवास उपलब्ध कराया। इन दोनों लोगों को एजेंसी ने गुरुवार को पूछताछ के लिए बुलाया था और उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंपने की घोषणा के एक दिन बाद रविवार को पहली बार नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने छह प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की हैं।

सीबीआई की गिरफ्तारी से पहले पुलिस ने बिहार, महाराष्ट्र और दिल्ली में भी कुछ लोगों को हिरासत में लिया था. इनमें एक अभ्यर्थी भी शामिल था जिसने कहा कि उसे और कुछ अन्य लोगों को परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्न पत्र की एक प्रति मिल गई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 5 मई को आयोजित स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए NEET-UG 2024 के लिए लगभग 24 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। परिणाम निर्धारित समय से 10 दिन पहले 4 जून को घोषित किए गए थे, लेकिन प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप लगे। 1,500 से अधिक छात्रों को अनुग्रह अंक दिए जाने से विरोध शुरू हो गया। सुप्रीम कोर्ट सहित अदालतों में भी मामले दायर किए गए, जिसने एनटीए को फटकार लगाई है।

NEET-UG Paper Leak Case: ALSO READ- Bhopal- एमपी ट्रांसको ने जीरो एक्सीडेंट का लक्ष्य हासिल करने कर्मचारियों के लिए सेफ्टी मैन्युअल किया लागू

यह मुद्दा एक बड़े राजनीतिक विवाद में भी बदल गया है और गुरुवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन में इसका उल्लेख किया गया। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार “निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध” है और आश्वासन दिया कि दोषियों को सख्त सजा मिलेगी। उन्होंने कहा, “हालिया अनियमितताओं और पेपर लीक से सख्ती से निपटा जा रहा है और सरकार का ध्यान परीक्षा प्रक्रिया में सुधार पर है।”

Related Articles

Back to top button