Adani group shares: ऑफशोर फंड, उदय कोटक पर क्या कहते हैं हिडेनबर्ग ?

Adani group shares: अडानी मामले पर सेबी से कारण बताओ नोटिस प्राप्त करने के बाद, हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि ऐसा लगता है कि सेबी ने इस पर अधिकार क्षेत्र का दावा करने के लिए अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर को गांठ बांध लिया है, लेकिन स्पष्ट रूप से उस पार्टी का नाम बताने में विफल रहा है जिसका भारत से वास्तविक संबंध है: कोटक महिंद्रा बैंक.

हिंडनबर्ग ने कहा कि उदय कोटक द्वारा स्थापित ब्रोकरेज फर्मों ने ऑफशोर फंड संरचना का निर्माण और निरीक्षण किया, जिसका उपयोग उसके निवेशक भागीदार ने अदानी समूह के शेयरों के खिलाफ दांव लगाने के लिए किया था। हिंडनबर्ग ने कहा कि सेबी ने केवल के-इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड का नाम रखा और ‘कोटक’ नाम को संक्षिप्त नाम ‘KMIL’ से छिपा दिया।

KMIL का मतलब कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट है। इसमें कहा गया है कि बैंक के संस्थापक उदय कोटक ने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर सेबी की 2017 समिति का व्यक्तिगत रूप से नेतृत्व किया था। इसमें कहा गया है, “हमें संदेह है कि सेबी द्वारा कोटक या कोटक बोर्ड के किसी अन्य सदस्य का उल्लेख न करने का मतलब एक और शक्तिशाली भारतीय व्यवसायी को जांच की संभावना से बचाना हो सकता है, जिसे सेबी स्वीकार करता दिख रहा है।”

हिंडनबर्ग रिसर्च ने आरोप लगाया कि सेबी के अधिकांश नोटिस का उद्देश्य यह बताना था कि इसका कानूनी और प्रकट निवेश रुख कुछ गुप्त या कपटपूर्ण था, या इस पर अधिकार क्षेत्र का दावा करने वाले नए कानूनी तर्कों को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया था। हिंडनबर्ग ने कहा, “ध्यान दें कि हम एक यूएस-आधारित शोध फर्म हैं, जिसमें कोई भारतीय संस्थाएं, कर्मचारी, सलाहकार या संचालन नहीं हैं। इनमें से कुछ तर्क गोलाकार लगते हैं।”

नियामक, हिंडनबर्ग ने कहा, दावा किया गया कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अस्वीकरण भ्रामक थे क्योंकि यह अप्रत्यक्ष रूप से भारतीय प्रतिभूति बाजार में भाग ले रहा था, और इसलिए, छोटा अडानी था। इसमें कहा गया, “यह कोई रहस्य नहीं था – पृथ्वी पर लगभग हर कोई जानता था कि हम छोटे अडानी हैं क्योंकि हमने प्रमुखता से और बार-बार इसका खुलासा किया था।”

Adani group shares: ALSO READ- तहसीलदार की गाड़ी से मौरंग लदे ट्रकों से अवैध वसूली में चालक सफाई कर्मी निलंबित

हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि वह सेबी की प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानना चाहता है और वह सेबी के उन कर्मचारियों के नाम मांगने के लिए एक आरटीआई दायर करने के लिए तैयार है, जिन्होंने सेबी के बीच बैठकों और कॉलों पर बुनियादी विवरण के साथ-साथ अदानी मामले और हिंडनबर्ग मामले दोनों पर काम किया था।

Related Articles

Back to top button