Jammu Kashmir- अब कश्मीर की तर्ज पर जम्मू में भी किसान उगाने लगे सेब

Jammu Kashmir- जब भी सेब की बात होती है सबसे पहले जुबां पर कश्मीरी सेब का नाम ही आता है। क्योंकि पूरे भारत में क के सेब की मांग व खपत है और कश्मीर में भी बड़े बड़े सेब के बागान है लेकिन अब जम्मू के किसान भी अपनी परंपरिक खेती को छोड़ दूसरी खेती की तरफ जाने लगे है। हालांकि अभी भी मैदानी इलाकों में किसान परंपरिक खेती पर ही निर्भर है जबकि जम्मू संभाग के पहाड़ी इलाकों के किसान कई प्रकार की नई खेती करने में जुट गए है। हम आज आपकों दिखा रहे है उधमपुर जिला में पैदा किया गया सेब जो कि पूरी तरह से रस से भरा हुआ है।

Jammu Kashmir- also read-Locarno Film Festival: 77वां लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल जल्द ही किया जाएगा आयोजित, सम्मानित किए जाएंगे शाहरुख खान

उधमपुर जिले के कई ऐसे इलाके है यहां पर अच्छी खासी सेब की पैदावार हो सकती है जबकि इसी क्षेत्र में अखरोट की भी पैदावार करने में किसान जुट गया है। यह क्षेत्र है उधमपुर जिला का पंचैरी क्षेत्र यहां के मीर गांव में किसान बीते कुछ वषोर्ं से सेब की खेती कर रहे है। भले ही यह खेती अभी वो चंद मरले जमीन पर ही करते हैं पर जो मिठास इस क्षेत्र के सेब में भरी हुई है वो भी तब जब कि वो पूरी तरह से तैयार भी नहीं हुआ है और अभी उसे तैयार होने में करीब दो माह का समय लगना है बावजूद इसके इस सेब में रस और मिठास की कमी नहीं है।

Related Articles

Back to top button