Hemant Soren will take oath: हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर वापसी करने को तैयार, आज शाम 5 बजे शपथ ग्रहण समारोह

Hemant Soren will take oath: झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता हेमंत सोरेन आज शाम 5 बजे झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। राज्यपाल राधाकृष्णन ने 3 जुलाई को चंपई सोरेन के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद जेएमएम अध्यक्ष को आज राज्य सरकार का कार्यभार संभालने के लिए आमंत्रित किया था।

हेमंत सोरेन झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे, जिसे 15 नवंबर 2000 को बिहार से अलग करके बनाया गया था। इससे पहले, झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 7 जुलाई को निर्धारित है। राज्यपाल से निमंत्रण मिलने पर, हेमंत सोरेन, इंडिया ब्लॉक के प्रमुख नेताओं के साथ, आज रांची में राजभवन गए और औपचारिक रूप से कार्यभार संभाला।

पांच महीने पहले ही पदभार संभालने वाले चंपई सोरेन ने हेमंत सोरेन को एक बार फिर सरकार का नेतृत्व करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। चंपई सोरेन ने मीडिया को बताया, “कुछ दिन पहले, मैंने जिम्मेदारी संभालते हुए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। हालांकि, हेमंत सोरेन की वापसी के मद्देनजर, हमारे गठबंधन ने सामूहिक रूप से यह निर्णय लिया। मैंने अब अपना इस्तीफा दे दिया है।”

Hemant Soren will take oath: also read- Jharkhand- रांची में कहां-कहां ट्रैफिक पोस्ट की जरूरत है चिह्नित कर बताए राज्य सरकार : झारखंड हाई कोर्ट

हेमंत सोरेन इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, लेकिन बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ा। 28 जून को झारखंड उच्च न्यायालय से जमानत मिलने के बाद उन्हें बिरसा मुंडा जेल से रिहा कर दिया गया। उन्हें कथित तौर पर एक भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिली थी। जनवरी में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को इन आरोपों से जोड़ा गया था, जिसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। सत्ता परिवर्तन की प्रक्रिया के साथ, हेमंत सोरेन और जेएमएम नेतृत्व झारखंड की सत्ता संभालने के लिए तैयार हैं। आने वाले दिनों में इस बारे में और जानकारी सामने आने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button