West Bengal-आखिरकार टीएमसी के दो नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ

Finally two newly elected TMC MLAs took oath

West Bengal-पश्चिम बंगाल में विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव में विजयी तृणमूल विधायकों ने आखिरकार शपथ ले ली है। पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने शुक्रवार को दोनों विधायकों को शपथ दिलाई। यह शपथग्रहण समारोह एक विशेष सत्र के दौरान हुआ। खास बात ये है कि राज्यपाल सी वी आनंद बोस द्वारा उपाध्यक्ष को शपथ दिलाने के लिए अधिकृत किया गया था लेकिन उपाध्यक्ष ने खुद को इस प्रक्रिया से अलग कर लिया। उनकी अपील पर अध्यक्ष विमान बनर्जी ने शपथ पाठ करवाया।

इस शपथग्रहण समारोह में उपचुनाव में मुर्शिदाबाद जिले के भगवानगोला से जीत दर्ज करने वाले रेयात हुसैन सरकार और कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके बराहनगर से जीतने वाली सायंतिका बनर्जी ने शपथ ली। पिछले एक महीने से राजभवन और विधानसभा के बीच चल रहे गतिरोध के बाद यह शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया।
read also-Bhopal News: औषधालयों में सुबह 9 से अपरान्ह 4 बजे तक ओपीडी खुली रहेगी
गुरुवार शाम को अचानक एक निर्णय में, राज्यपाल बोस ने विधानसभा उपाध्यक्ष आशीष बनर्जी को विधानसभा में शपथ दिलाने के लिए अधिकृत किया, जबकि इससे पहले वे विधायकों को राजभवन में शपथ दिलाने पर जोर दे रहे थे। हालांकि विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान, उपाध्यक्ष ने इस दायित्व से खुद को अलग करते हुए कहा, “यह प्रथा के खिलाफ है कि जब अध्यक्ष स्वयं उपस्थित हों तो उपाध्यक्ष शपथ दिलाएं।”

उपाध्यक्ष की इस अपील के बाद, विमान बनर्जी ने दोनों विधायकों को सदन के पटल पर बुलाया और उन्हें शपथ दिलाई।

उल्लेखनीय है कि राजभवन में शपथ लेने के राज्यपाल के निर्णय का विरोध करते हुए, दोनों विधायक पिछले कुछ दिनों से विधानसभा परिसर में धरने पर बैठे थे। वे मांग कर रहे थे कि उन्हें सदन के प्रथा के अनुसार अध्यक्ष द्वारा शपथ दिलाई जाए।

Related Articles

Back to top button