Gautam Gambhir becomes Head Coach: गौतम गंभीर की वो चार बातें जो बनाती है उन्हें टीम इंडिया का परफेक्ट हेड कोच 

Gautam Gambhir becomes Head Coach: IPL 2024 में KKR के प्रदर्शन के बाद क्रिकेट प्रेमियों की बस एक ही चाहत थी कि, गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाया जाये। और वो इस रेस में सबसे आगे भी चल रहे थे। बीच-बीच में अक्सर सुनने को मिलता था की गौतम अपनी मांगों पर अड़े है, तो कभी अफवाहे आती थी कि हेड कोच की फीस को लेकर पेच फसा हुआ है। पर अब इन सब अफवाहों और अटकलों पर विराम लगते हुए, BCCI सचिव जय शाह ने ये गौतम गंभीर को इंडियन क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त कर दिया है। गंभीर को कोचिंग की कमान मिलने के से पहले VVS लक्ष्मण को इस पोजीशन के लिए अप्रोच किया गया था, पर उनके हामी न भरने के बाद गौतम ही सबकी पहली पसंद बन गए थे। तो आइये बात करते है की आखिर गौतम गंभीर में वो क्या ख़ास चीजे है जो उन्हें इस पोजीशन के लिए फेवरेट बनाती है।

लीडरशिप क्वालिटी: कप्तानी से लेकर कोचिंग तक अगर गौतम के करियर पर नजर डाली जाये तो उन्हें उनकी लीडरशिप एबिलिटी के लिए है पहचाना जाता है। बतौर कप्तान उन्होंने KKR को 2 बार आईपीएल का विजेता बनाने में एक अहम् रोल निभाया। कोचिंग करियर की बात करें तो जबतक गौतम लखनऊ सुपर जाइंट्स मेंटर थे तब लखनऊ ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया, और 2024 में KKR में कोचिंग की जिमेदारी मिलने के बाद वापस कोलकाता ने आईपीएल की ट्रॉफी उठाई। जिसके बाद ये कन्फर्म हो गया था कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा होने के बाद गौतम ही टीम इंडिया के कोच बनने के मुख्य दावेदार है।

मैदान से लेकर खेल की बारीकियां समझना

गौतम गंभीर बेहद अनुभवी और सफल क्रिकेटर्स में से एक रहे है। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई माइलस्टोन अचीव किये। टी 20 विश्व कप 2007 हो या ODI वर्ड कप 2011 उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी का लोहा मनवाया। जिस मैदान पर सारे बल्लेबाज़ फ्लॉप साबित हुई वहाँ भी गंभीर ने अच्छे रन बनाये। इन सब को देख ये साबित होता है कि गौतम को पिच से लेकर मैदान को समझने में बेहद माहिर है।

युवाओं पर भरोसा जाताना और उन्हें स्टार बनाना :

गौतम गंभीर को क्रिकेट जगत में युवाओं की निखारने के लिए जाना है, लखनऊ सुपर जाइंट्स में रहते उन्होंने कई खिलाडियों पर दांव लगाया, मोहसिन खान आयुष बडोनी जैसे कई खिलाडियों की फर्श से स्टार तक की जर्नी में गंभीर के एक अहम् योगदान है। नवदीप सैनी, हर्षित राणा, मयंक यादव, जैसे कई खिलाडी गंभीर को अपना गॉडफादर मानते हैं।

Gautam Gambhir becomes Head Coach: also read- Rajnath Singh’s Birthday: CM Yogi Adityanath ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दी जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

तेजतर्रार छवि : गौतम गंभीर अक्सर अपनी बेबाकी के लिए ट्रोल होते आये है पर उनकी यही बात उन्हें औरों से अलग बनती है। गौतम कभी सही को सही और गलत को गलत कहने में झिझकते नहीं। उनकी एग्रेसिव प्लानिंग की वजह से टीम इंडिया नए अवतार में दिखाई देगी। गंभीर के पुराने विवादों पर नजर डालें तो उनके लिए विराट कोहली के साथ रिश्ते बहुत अच्छे नजर नहीं आते, ऐसे में विराट और गंभीर दोनों के लिए एकसाथ एक टीम का हिस्सा होना और उसे मैनेज करना एक सबसे बड़ा टास्क होगा।

Related Articles

Back to top button