Stock Market: मुनाफावसूली के कारण Sensex और Nifty में गिरावट, इंफोसिस के शेयरों में तेजी से उछाल

Stock Market: शुक्रवार के कारोबारी सत्र में बेंचमार्क शेयर बाजार सूचकांकों ने मुनाफावसूली के कारण नकारात्मक रुख के साथ शुरुआत की, लेकिन मजबूत Q1 परिणामों के बाद इंफोसिस के शेयरों में तेजी से उछाल आया। सुबह करीब 10:16 बजे एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 191.62 अंक गिरकर 81,151.84 पर आ गया, जबकि एनएसई निफ्टी 50 82.5 अंक गिरकर 24,718.35 पर आ गया।

अधिकांश अन्य व्यापक बाजार सूचकांक भी नकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे क्योंकि निवेशकों ने दलाल स्ट्रीट पर रिकॉर्ड तेजी का फायदा उठाने के लिए मुनाफावसूली की। जबकि निफ्टी आईटी 0.7% की बढ़त के साथ क्षेत्रीय सूचकांकों में शीर्ष पर रहा, लेकिन अधिकांश अन्य क्षेत्रों में व्यापक गिरावट ने इसकी भरपाई कर दी।

निफ्टी50 पर शीर्ष पांच लाभ पाने वाले इंफोसिस, ब्रिटानिया, आईटीसी, एशियन पें   ट्स और एचसीएलटेक थे। दूसरी ओर, शीर्ष हारने वाले बीपीसीएल, हिंडाल्को, टाटा स्टील, ओएनजीसी और आयशर मोटर्स थे। वित्त वर्ष 2025 के लिए उम्मीद से बेहतर पहली तिमाही के नतीजों और राजस्व मार्गदर्शन के बाद इंफोसिस के शेयरों में शुरुआती कारोबार में लगभग 5% की बढ़ोतरी हुई।

Stock Market: also read- Lucknow- गोंडा रेल हादसे के बाद राहत कार्य में जुटे संघ के स्‍वयंसेवक

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार डॉ. वी के विजयकुमार ने कहा, “सभी मापदंडों पर इंफोसिस के पहली तिमाही के आंकड़े बाजार की उम्मीदों से बेहतर रहे हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इंफी के सीईओ की यह टिप्पणी कि “वित्तीय सेवा क्षेत्र में सुधार के शुरुआती संकेत हैं” आश्वस्त करने वाली है।” उन्होंने कहा, “इसके लिए आईटी क्षेत्र की मामूली पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता है और इससे आज निफ्टी में तेजी आने की संभावना है।” विजयकुमार ने आगे कहा कि बाजार में अब एक अलग प्रवृत्ति है, “अधिक मूल्य वाले व्यापक बाजार का खराब प्रदर्शन और उचित मूल्य वाले लार्जकैप क्षेत्र का बेहतर प्रदर्शन”। उन्होंने कहा, “यह बाजार में अधिक तेजी के बिना रैली के जारी रहने के लिए अच्छा संकेत है। रक्षा और रेलवे जैसे अधिक मूल्य वाले पीएसयू क्षेत्रों में गिरावट जारी रह सकती है।”

Related Articles

Back to top button