Blue Screen Of Death: Windows System फिर से हो रहा शुरू, इन गलतियों के कारण ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ दिख रहा है

Blue Screen Of Death: दुनिया भर में लाखों विंडोज उपयोगकर्ता ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) त्रुटि का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण सिस्टम अचानक बंद हो जाता है या फिर से चालू हो जाता है। Microsoft ने एक संदेश में कहा कि यह त्रुटि हाल ही में आए क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हो रही है। इस बग ने दुनिया भर में कई कंपनियों, बैंकों और सरकारी कार्यालयों को प्रभावित किया है। अधिकांश भारतीय एयरलाइनों ने अपडेट को यात्रियों के साथ साझा करने के लिए X (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया है।

ब्लू स्क्रीन त्रुटियाँ, जिन्हें ब्लैक स्क्रीन त्रुटियाँ या STOP कोड त्रुटियाँ भी कहा जाता है, तब हो सकती हैं जब कोई गंभीर समस्या Windows को अप्रत्याशित रूप से बंद या पुनः आरंभ करने के लिए बाध्य करती है। आपको यह संदेश मिल सकता है, “आपके कंप्यूटर को नुकसान से बचाने के लिए Windows को बंद कर दिया गया है” या इसी तरह की कोई सूचना।

ये त्रुटियाँ हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर समस्याओं से उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आपने हाल ही में नया हार्डवेयर इंस्टॉल किया है और ब्लू स्क्रीन त्रुटि का सामना किया है, तो अपने PC को बंद करके, नए हार्डवेयर को हटाकर पुनः आरंभ करने का प्रयास करें। यदि पुनः आरंभ करने में कठिनाई होती है, तो आप अपने PC को सुरक्षित मोड में आरंभ कर सकते हैं। विस्तृत चरणों के लिए, Windows में अपने PC को सुरक्षित मोड में आरंभ करने के निर्देश देखें।

इसके अतिरिक्त, Windows अपडेट के माध्यम से नवीनतम पैच के साथ Windows को अपडेट करने, अन्य स्रोतों से सहायता लेने या Windows को पिछले पुनर्स्थापना बिंदु पर पुनर्स्थापित करने पर विचार करें।

Blue Screen Of Death: also read- Raipur- मुख्यमंत्री साय ने नक्सली हमले में बलिदान जवान भरत साहू को दी श्रद्धांजलि

यदि इनमें से कोई भी उपाय ब्लू स्क्रीन त्रुटि को हल नहीं करता है, तो Get Help ऐप में उपलब्ध ब्लू स्क्रीन समस्या निवारक का उपयोग करें:

Windows में Get Help ऐप खोलें-

  1. Get Help ऐप के खोज बार में “BSOD त्रुटि का समस्या निवारण करें” टाइप करें।
  2. Get Help ऐप में दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करें।

Related Articles

Back to top button