Paris Olympics 2024: बड़े सपने और लड़ने की बड़ी इच्छाशक्ति, भारत पदक के दोहरे आंकड़े तक पहुंचने के लिए तैयार

Paris Olympics 2024: बहु-इवेंट प्रतियोगिता में अच्छी शुरुआत हमेशा लय और आत्मविश्वास बढ़ाती है। भारत, जो ओलंपिक खेलों में पहली बार पदक तालिका में दोहरे अंक तक पहुंचने और 2036 संस्करण की मेजबानी करने की आकांक्षा रखता है, इसकी उम्मीद कर रहा है। 117 एथलीटों का दल कुछ सुर्खियां बटोरने वाले प्रदर्शनों के वादे के साथ पेरिस में है।

टोक्यो ओलंपिक खेलों में, भारोत्तोलक सैखोम मीराबाई चानू ने पहले ही दिन रजत पदक जीतकर भारत का नाम पदक सूची में दर्ज कराया। इस बार, निशानेबाजों को खड़े होकर अपनी पहचान बनानी होगी। शनिवार को, पेरिस से लगभग 264 किमी दूर चेटौरॉक्स शूटिंग सेंटर में, संदीप सिंह-एलावेनिल वलारिवन और अर्जुन बबीता-रमिता जिंदल की 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीमों पर लंदन खेलों के बाद पहली बार ओलंपिक पदक लाने की जिम्मेदारी होगी।

रियो और टोक्यो में असफलताओं के बावजूद, निशानेबाजों से काफी उम्मीदें हैं। 21 खिलाड़ी पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे – जो कि एक भारतीय रिकॉर्ड है। मीराबाई के कोच विजय शर्मा ने द टेलीग्राफ को बताया, “पहले दिन पोडियम पर आना हमेशा मायने रखता है।” उन्होंने कहा, “इससे दल का मनोबल बढ़ता है। खेल गांव में सभी के एक साथ रहने से साथी एथलीटों की मानसिकता पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।”

टोक्यो में भारत कुल पदक तालिका में 48वें स्थान पर रहा। यह नीरज चोपड़ा के स्वर्ण सहित सात पदकों के साथ उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। 2012 लंदन खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले निशानेबाज और पेरिस में मुख्य दल के सदस्य गगन नारंग ने गुरुवार को मुख्य प्रेस केंद्र में संवाददाताओं से कहा, “आज हमारे एथलीटों की प्रेरणा और सोच के स्तर में बहुत बड़ा बदलाव आया है। हम पहले डरते थे, कम आत्मविश्वास महसूस करते थे क्योंकि दूसरे देश बेहतर थे। लेकिन धीरे-धीरे यह बदल गया है, मानसिकता बदल गई है।”

“लोगों ने खेल देखना, खेलना शुरू कर दिया, फिर हमने शानदार प्रदर्शन किया। आत्मविश्वास एक नए स्तर पर है। आज के एथलीट सिर्फ़ भाग लेने नहीं जाते, बल्कि प्रदर्शन करने जाते हैं। शीर्ष आठ या शीर्ष पाँच में से कोई एक पदक जीतना चाहता है। कोई भी पदक नहीं, बल्कि स्वर्ण पदक। आज के एथलीटों की सोच में यही अंतर है,” नारंग ने ज़ोर दिया। “उन्हें नहीं लगता कि कोई उनसे बेहतर है। वे प्रतियोगियों को बराबरी का दर्जा देते हैं और यह भारतीय खेल के लिए बहुत सकारात्मक संकेत है।” नारंग की बातें कुछ हद तक सही हैं।

उदाहरण के लिए, टेबल टेनिस में, आजकल बहुत ज़्यादा डरे हुए चीनी खिलाड़ी सोचते हैं कि उनके भारतीय समकक्ष कैसे सामने आएंगे। भारत के शीर्ष खिलाड़ी और दुनिया की 25वें नंबर की खिलाड़ी श्रीजा अकुला के निजी कोच सोमनाथ घोष ने कहा, “कुछ साल पहले तक यह अकल्पनीय था। चीनी और जापानी खिलाड़ी सोचते थे कि भारतीय खिलाड़ी जीतने के लिए तैयार हैं। हम बिना लड़े हार मानने से इनकार करते हैं।”

हैदराबाद में रहने वाले घोष के पास पेरिस में ‘पी’ (व्यक्तिगत) श्रेणी का खेल मान्यता है और वे श्रीजा से केवल उनके प्रशिक्षण सत्रों के दौरान ही मिल सकते हैं, जिनके साथ वे पिछले 14 वर्षों से काम कर रहे हैं। घोष ने कहा, “अगर श्रीजा, मनिका बत्रा और अर्चना कामथ अपनी क्षमता के अनुसार खेलें और अनुकूल ड्रॉ पाएं, तो टेबल टेनिस टीम स्पर्धा में पोडियम पर पहुंच सकती है।” भारोत्तोलन कोच विजय शर्मा ने कहा कि भारत की मानसिकता में बदलाव का एक कारण निरंतर सरकारी समर्थन है। शर्मा ने कहा, “ओलंपिक खेलों को लेकर सरकार के नजरिए में अब बहुत बड़ा बदलाव आया है। और इससे मदद मिली है।” 41 वर्षीय नारंग ने कहा, “सभी हितधारकों – खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण, भारतीय ओलंपिक संघ और राष्ट्रीय खेल महासंघों के बीच अभूतपूर्व समन्वय है।”

Paris Olympics 2024: ALSO READ- Stock market: शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में तेजी, Sensex और Nifty उछले

शरत उत्साहित शटलर पीवी सिंधु और 42 वर्षीय टेबल टेनिस के वरिष्ठ खिलाड़ी शरत कमल उद्घाटन समारोह में भारत के दो ध्वजवाहक हैं। आईओए द्वारा जारी एक वीडियो में चेन्नई के पैडलर ने कहा, “26 जुलाई का इंतजार है, जब हम उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे।”

Related Articles

Back to top button