Ranchi: भाजपा ने देश बेच दिया, तो बालू क्या चीज : बन्ना गुप्ता

Ranchi: झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के छठे और आखिरी दिन शुक्रवार काे भाजपा विधायकों ने सदन के बाहर सांकेतिक रूप से बालू बेचकर धरना-प्रदर्शन किया। भाजपा विधायकों ने झारखंड में बालू की किल्लत और हेमंत सरकार के मुफ्त में बालू देने की घोषणा पर विरोध जताया। धरने पर विधायकों ने कहा कि जिस तरह पांच लाख नौकरी मिली, अन्य योजनाओं का लाभ मिला उसी प्रकार बालू भी मिलेगा। दूसरी तरफ, सत्ता पक्ष के विधायकों ने भी भाजपा पर तंज कसा है।

भाजपा ने देश बेच दिया, तो बालू क्या चीज : बन्ना गुप्ता

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि भाजपा ने बीसीसीएल, पोर्ट, बंदरगाह, बीएसएनएल सहित देश की कई संपत्तियों को बेच दिया। भाजपा निजीकरण करके बाबा साहेब के संविधान को बेचने की कोशिश कर रही है। उन्हाेंने कहा कि भाजपा ने देश ही बेच दिया, तो बालू क्या चीज है बालू तो बहुत छोटी चीज है। उन्हाेंने कहा कि इनलोगों का इतिहास ही व्यापार का है। उन्होंने अंग्रेजी में कहा कि यदि आप धैर्य खो देते हैं, तो आप सब कुछ खो देते हैं। कहा कि आप सदन को हाईजैक करके थोड़ी चलाने सकेंगे। मंत्री बना गुप्ता ने कहा कि ने देश ही बेच दिया, तो बालू क्या चीज है।

अगली बार नहीं आयेंगे, इसलिए नया करियर एक्सप्लोर कर रहे : शिल्पी नेहा तिर्की

कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने भाजपा पर तंज करते हुए कहा कि यह बालू बेचेंगे ही। उनके घर में बालू के स्टॉक पड़े हैं। हमारी सरकार का सभी नॉन टैक्स पेयर को फ्री बालू देना का फैसला बहुत निर्णायक है। ये लोग भाव में बालू बेचते थे, अब बेच नहीं पायेंगे। जितना ट्रक चलता था, इनलोगों का ही था। मैं तो कहती हूं कि इसकी जांच करानी चाहिए। शिल्पी ने कहा कि अगली बार भी जनता इन्हें चुनकर नहीं भेजेगी, इसलिए नया करियर एक्सप्लोर कर रहे हैं।

442 बालू घाट में से सिर्फ 22 घाटों की हुई नीलामी: बिरंची नारायण

विधायक बिरंची नारायण ने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली घटना होगी, जब सदन में 18 विधायकों को निलंबित कर दिया गया हो। अध्यक्ष हमारे आवाज को नहीं दबा सकते हैं। बिरंची ने बालू के विषय में कहा कि पांच सालों में राज्य की 442 बालू घाटों में सिर्फ 22 घाटों की नीलामी हुई है। सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि बाकी बचे 420 घाटों पर झामुमो, कांग्रेस और आरजेडी के नेता, कार्यकर्ताओं और बिचौलियों ने सरकार के संरक्षण में संगठित अपराध किया। डकैती कराया गया।

उन्होंने कहा कि आज झारखंड की जनता बालू के लिए तरस रही है। सरकार अबुआ आवास बनवा रही है। लोग 5000 ट्रैक्टर बालू लेकर अबुवा आवास बना रहे हैं।

उन्होंने सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार बताये कि बालू का स्टॉक कहां है। एनजीटी ने 15 अक्टूबर तक नदी से बालू का उठाव करने पर रोक लगाया है, तो सरकार गरीबों को बालू कैसे मुहैया करायेगी। बिरंची ने कहा कि यह बात साफ है जैसे सरकार ने लोगों को नौकरी के लिए ठगा, उसी तरह बालू में भी ठगेगी।

Ranchi: also read- Nepal: प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपने कैबिनेट में तीन राज्य मंत्रियों को किया शामिल

जैसे पांच लाख नौकरी दिये, वैसे ही बालू देंगे : नीरा यादव

भाजपा विधायक नीरा यादव ने कहा कि पहले ट्रैक्टर वालों का 100 रुपये का चालान काट कर छोड़ दिया जाता था लेकिन आज उनका ट्रैक्टर थानों में सड़ रहा है। आज उन्हीं के लिए सरकार के विरोध में बालू बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि एनजीटी ने बालू के उठाव पर 15 जून से ही रोक लगाया है और अभी मुख्यमंत्री अनाउंस कर रहे हैं कि बालू मुफ्त में देंगे। हेमंत सरकार ने जिस तरह पांच लाख नौकरी दिया, बेरोजगारी भत्ता दिया, उसी तरह बालू मुफ्त में देंगे। शशि भूषण मेहता ने बालू बेचते हुए कहा कि कोयल नदी का प्लास्टर्ड बालू 1000 रुपये किलो है।

Related Articles

Back to top button