Tata Motors Reveals: टाटा मोटर्स ने SUV के लिए नए एटलस प्लेटफॉर्म का किया खुलासा

Tata Motors Reveals: टाटा मोटर्स ने कर्व कूप-एसयूवी के साथ एटलस (एडेप्टिव टेक फॉरवर्ड लाइफस्टाइल आर्किटेक्चर) नामक एक बिल्कुल नई वाहन वास्तुकला की शुरुआत की है। कई बॉडी स्टाइल और पावरट्रेन विकल्पों को सपोर्ट करने में सक्षम, यह नया प्लेटफ़ॉर्म टाटा के भविष्य के ICE वाहनों का आधार बनेगा, जिसमें आगामी सिएरा भी शामिल है।

नया एटलस प्लेटफॉर्म 3.9 मीटर से 4.6 मीटर लंबाई वाले वाहनों के लिए उपयुक्त है, जिसमें व्हीलबेस और चौड़ाई अलग-अलग हो सकती है। यह कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है, जिसमें कर्व जैसी कूप-एसयूवी, एसयूवी, सेडान और हैचबैक शामिल हैं।

टाटा मोटर्स इस नए प्लेटफॉर्म की सुरक्षा और क्रैशवर्थनेस पर बड़ा दांव लगा रही है। एटलस एक सतत फ्रेमवर्क, कठोर बल्कहेड-आधारित संरचनाओं और सस्पेंशन घटकों और इंजन के लिए अधिक मजबूत माउंटिंग पॉइंट का उपयोग करता है, जो सभी लोड पथ में किसी भी अचानक बदलाव को खत्म करते हैं। टाटा मोटर्स का दावा है कि दुर्घटना की स्थिति में, एक समान और सममित प्रदर्शन को सक्षम करने के लिए प्रभाव भार कई पथों के माध्यम से वितरित किए जाते हैं।

एटीएलएएस प्लेटफॉर्म को एक उन्नत इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर और क्लाउड प्लेटफॉर्म भी मिलता है। कर्व में कई डिस्प्ले, एक केंद्रीकृत बॉडी कंट्रोलर और 24 से अधिक पीसीयू को सपोर्ट करने के लिए एक एकीकृत कॉकपिट डोमेन कंट्रोलर शामिल है।

पावरट्रेन विकल्पों के लिए, यह मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले पेट्रोल और डीजल इंजन को सपोर्ट कर सकता है। दिलचस्प बात यह है कि टाटा इस प्लैटफ़ॉर्म के साथ वास्तविक ‘एसयूवी क्षमता’ का दावा करता है, जो 450 मिमी की पानी में चलने की क्षमता, 208 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस और क्लास-लीडिंग एप्रोच, डिपार्चर और ब्रेकओवर एंगल की अनुमति देता है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के उपाध्यक्ष और मुख्य उत्पाद अधिकारी मोहन सावरकर ने कहा, “यह आसानी से दो सेगमेंट की एसयूवी से तुलनीय है।”

Tata Motors Reveals: also read- Kanpur- मत्स्य पालन के क्षेत्र में महिलाओं को मजबूत करने को योगी सरकार दे रही अनुदान

आगामी सिएरा एसयूवी भी अपने आईसीई डेरिवेटिव के लिए इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करेगी, और यहां तक ​​कि नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी भी भविष्य में इस प्लेटफ़ॉर्म पर आ सकती है। कर्व पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा 2 सितंबर को की जाएगी।

Related Articles

Back to top button