Devine quit T20I captaincy: विश्व कप के बाद T20 कप्तानी छोड़ देंगी 34 वर्षीय सोफी डिवाइन

Devine quit T20I captaincy: सोफी डिवाइन अक्टूबर में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड की टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान के पद से हट जाएंगी। 34 वर्षीय डिवाइन अभी भी वनडे टीम की कप्तान बनी रहेंगी। डिवाइन ने 2014-15 सीज़न में स्टैंड-इन कप्तान के रूप में और फिर 2020 में एमी सैटरथवेट से पूर्णकालिक भूमिका निभाते हुए 56 टी20 में न्यूजीलैंड का नेतृत्व किया है, जिसमें टीम ने 25 में जीत दर्ज की है और 28 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 1 मैच टाई रहा है।

डिवाइन, जो 2006 में अपने पदार्पण के बाद से 135 मैचों में 3268 रन के साथ प्रारूप में न्यूजीलैंड की सर्वकालिक दूसरी सबसे बड़ी स्कोरर हैं, ने कहा कि कार्यभार संतुलन की उनकी इच्छा ने यह निर्णय लिया।

डिवाइन ने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) के हवाले से कहा, “मुझे दोनों प्रारूपों में व्हाइट फर्न्स की कप्तानी करने का सौभाग्य मिलने पर बहुत गर्व है। कप्तानी के साथ एक अतिरिक्त कार्यभार भी आता है, जिसे उठाने में मुझे मज़ा आता है, लेकिन कई बार यह चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। टी-20 कप्तानी से हटने से मेरी जिम्मेदारी कुछ कम हो जाएगी, जिससे मैं अपनी ऊर्जा का अधिक उपयोग अपनी खेल भूमिका पर तथा भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं को तैयार करने पर कर सकूंगी।”

टी20 विश्व कप से पहले पैर की चोट से उबरने के लिए फिलहाल आराम कर रही डिवाइन ने अभी वनडे कप्तानी नहीं छोड़ने और न्यूजीलैंड के लिए दोनों सफेद गेंद प्रारूपों में खेलना जारी रखने की अपनी इच्छा पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “मैं अभी वनडे कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हूं। लेकिन मैं हमेशा के लिए नहीं रहूंगी, इसलिए मुझे लगता है कि एक समय में एक प्रारूप की कप्तानी से दूर रहने से अगले कप्तान को अपने पैर जमाने का समय मिल जाएगा।”

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अभी तक उनके उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है।

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच बेन सॉयर ने कहा, “सोफ एक निडर कप्तान की प्रतिमूर्ति हैं और हम मैदान पर और मैदान के बाहर उनके नेतृत्व के लिए वास्तव में आभारी हैं। वह अब तक की सबसे अनुभवी व्हाइट फर्न्स में से एक हैं और उनका नेतृत्व और खेल का ज्ञान बहुत मूल्यवान रहा है क्योंकि हमने पिछले दो वर्षों में टीम में कई युवा खिलाड़ियों को शामिल किया है। मुझे पता है कि सोफ के लिए यह निर्णय आसान नहीं था, लेकिन मैं इसका पूरा समर्थन करता हूं और जानता हूं कि वह अभी भी समूह में एक प्रमुख लीडर बनने जा रही हैं।”

Devine quit T20I captaincy: also read- Stock Market: डाउ जॉन्स फ्यूचर्स तेजी के साथ कारोबार करता आया नजर, एशियाई बाजार में भी तेजी का रुख

न्यूजीलैंड को विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा 10 सितंबर को करनी है, इससे पहले कि टीम तैयारी के लिए ऑस्ट्रेलिया के तीन मैचों के टी20 दौरे के लिए रवाना हो।

Related Articles

Back to top button