Paris 2024 Paralympics: नित्या श्री को मिला महिला एकल SH6 श्रेणी में कांस्य पदक

Paris 2024 Paralympics: भारत की निथ्या श्री सिवन ने सोमवार देर रात इंडोनेशिया की रीना मार्लिना को 21-14, 21-6 से हराकर महिलाओं की एसएच6 श्रेणी में कांस्य पदक जीता।

पिछले पदक समारोह के बाद तकनीकी समस्याओं के कारण लगभग एक घंटे तक प्रतीक्षा करने के बाद 19 वर्षीय भारतीय ने इंडोनेशियाई पैरा शटलर को मात्र 23 मिनट में हरा दिया।

इस पदक के साथ, भारत ने टोक्यो में बैडमिंटन में मिले अपने चार पदकों की संख्या को पार कर लिया।

मैच के बाद तमिलनाडु की उत्साहित पैरा शटलर ने कहा, “मैं अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ हूँ। यह मेरा सबसे अच्छा क्षण होगा। मैंने उसके (रीना) खिलाफ 9-10 बार खेला है, लेकिन उसे कभी नहीं हराया है। मैं अपने पिछले अनुभव के कारण जब मैं आगे थी, तब भी खुद से कह रही थी कि ध्यान केंद्रित रखूँ और इसे आसान न लूँ। मैंने खुद को मानसिक रूप से तैयार किया कि जल्दी जश्न न मनाऊँ।”

निथ्या ने चीन के हांग्जो में आयोजित 2022 एशियाई पैरा खेलों में दो कांस्य पदक जीते। मई 2022 में, एशियाई युवा पैरा खेलों के विजेता ने मनामा में पहली बहरीन पैरा बैडमिंटन अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता। दिसंबर 2022 में, उन्होंने लीमा में पेरू पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल में विश्व रजत पदक विजेता को हराकर स्वर्ण पदक जीता था।

Paris 2024 Paralympics: also read- Assam News: ड्रग्स और गांजा समेत चार तस्कर गिरफ्तार

एसएच6 श्रेणी

एसएच6 श्रेणी वर्ग में छोटे कद के एथलीट शामिल होते हैं जो खड़े होकर प्रतिस्पर्धा करते हैं। SH में ‘S’ का अर्थ ‘खड़े होना’ और ‘H’ का अर्थ ‘छोटा कद’ है।

Related Articles

Back to top button