Paralympic Final 2024: ईरान के सादेघ को पैरालंपिक भाला फेंक फाइनल से क्यों किया गया अयोग्य घोषित?

Paralympic Final 2024: एथलेटिक्स जगत तब स्तब्ध रह गया जब पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की भाला फेंक F41 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले ईरान के बेत सादेघ को अयोग्य ठहराए जाने के कारण उनका खिताब छीन लिया गया। सादेघ के 47.64 मीटर के रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रयास, जिसके कारण उन्हें शीर्ष स्थान मिल गया था, को पैरालंपिक नियामक समिति ने आचार संहिता के उल्लंघन के आधार पर रद्द कर दिया।

इस अप्रत्याशित घटनाक्रम ने भारत के नवदीप सिंह के भाग्य में महत्वपूर्ण बदलाव किया, जिन्होंने रजत पदक जीता था। सादेघ के अयोग्य घोषित होने के साथ ही, नवदीप का 47.32 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास स्वर्ण पदक में अपग्रेड हो गया, जो भारतीय दल के लिए एक आश्चर्यजनक लेकिन प्रशंसनीय जीत थी।

सदेघ को क्या हुआ?

सदेघ ने 47.64 मीटर के अपने प्रभावशाली पांचवें प्रयास के साथ सभी अन्य प्रतियोगियों को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता। नवदीप सिंह, जिनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 47.32 मीटर था, को रजत पदक मिलने की उम्मीद थी। सादेघ और उनकी टीम पहले से ही उनकी जीत का जश्न मनाने की तैयारी कर रही थी, उनके परिवार के लोग स्टैंड से जयकारे लगा रहे थे। हालांकि, जब सादेघ और उनकी टीम को उनके अयोग्य घोषित किए जाने की सूचना दी गई, तो जश्न अचानक रोक दिया गया। यह निर्णय विश्व पैरा एथलेटिक्स नियमों और विनियमों के नियम 8.1 के तहत लिया गया, जो आचार संहिता और नैतिकता से संबंधित है।

“विश्व पैरा एथलेटिक्स (WPA) पैरा एथलेटिक्स के खेल में ईमानदारी, नैतिकता और आचरण के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। एथलीट, कोच, अधिकारी और प्रशासकों सहित खेल में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों की जिम्मेदारी है कि वे इन मानकों को बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि खेल निष्पक्ष, ईमानदार और पारदर्शी तरीके से आयोजित किया जाए,” WPA के बयान में कहा गया है।

Paralympic Final 2024: also read- Ambani’s Ganesh Chaturthi: नीता अंबानी और टीना अंबानी ने एंटीलिया गणेश चतुर्थी उत्सव में एक साथ आरती की अगुवाई की, कई हस्तियाँ हुई शामिल

सादेग की अयोग्यता का कारण क्या था?

सादेग की अयोग्यता का सही कारण पेरिस पैरालिंपिक समिति द्वारा आधिकारिक तौर पर नहीं बताया गया है। हालांकि, अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह सादेग द्वारा अपनी जीत के बाद एक रहस्यमयी झंडा फहराने से संबंधित हो सकता है। पूरी तरह से काले रंग के झंडे पर लाल रंग से अरबी पाठ लिखे हुए थे, जो अब सोशल मीडिया पर प्रशंसकों के बीच चर्चा का विषय बन गया है।

 

Related Articles

Back to top button