Stock Market: गिफ्ट निफ्टी में तेजी, 50-बीपी फेड रेट कट के बाद सेंसेक्स, निफ्टी में तेजी आएगी या गिरावट?

Stock Market: अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा 50 आधार अंकों (बीपीएस) की ब्याज दर में कटौती की घोषणा अमेरिकी शेयर निवेशकों को रास नहीं आई, क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका के बीच डॉव जोन्स और एसएंड500 ने अपनी शुरुआती बढ़त खो दी और रातोंरात निचले स्तर पर बंद हुए। एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख रहा, जिसमें जापान के निक्केई 225 में 2.5 प्रतिशत की तेजी आई, लेकिन दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.80 प्रतिशत की गिरावट आई। हालांकि गिफ्ट निफ्टी 35.50 अंक या 0.14 प्रतिशत बढ़कर 25,390 पर पहुंच गया, जो घरेलू बाजार के लिए सकारात्मक शुरुआत का संकेत है।

“जबकि बाजार 50 बीपीएस कटौती की भारी कीमत लगा रहे थे, यह अभी भी एक आश्चर्य था, क्योंकि फेड आमतौर पर एक बड़ी कटौती करने से पहले स्पष्ट संकेत देता है। फेड के अध्यक्ष पॉवेल ने इसे फेड की “वक्र के पीछे न रहने की प्रतिबद्धता” के रूप में उचित ठहराया, बजाय इसके कि यह ढील देने का मामला हो। हालांकि, इसके साथ, उन्होंने यह संकेत दिया कि फेड ने संभवतः आवश्यकता से अधिक समय तक दरों को उच्च रखा था,” एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की प्रमुख अर्थशास्त्री माधवी अरोड़ा।

न तो बैठक के बाद के बयान और न ही फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के प्रेस कॉन्फ्रेंस ने दरों में कटौती के आकार या गति पर मार्गदर्शन दिया, हालांकि दोनों ने आगे की ढील की ओर झुकाव का संकेत दिया, अरोड़ा ने कहा।

पॉवेल ने कई बार नवीनतम डॉट प्लॉट की ओर इशारा किया, जहां इस वर्ष के लिए औसत डॉट दो अतिरिक्त 25 बीपी ढील और अगले वर्ष चार और 25 बीपी कटौतियों की ओर इशारा करता है।

“बाजार ने पॉवेल के प्रेस कॉन्फ्रेंस को आक्रामक माना, और हमने भी ऐसा ही किया, हालांकि यह आश्चर्यजनक नहीं है। पॉवेल इस बात पर भी जोर देने के लिए उत्सुक थे कि यह बड़ी ढील आने वाली मंदी के जवाब में नहीं थी। उन्होंने कहा कि समिति को “इस बात का भरोसा बढ़ रहा है कि श्रम बाजार में मजबूती को बनाए रखा जा सकता है”, और यह आक्रामक कदम एक नरम लैंडिंग परिदृश्य के लिए नीतिगत पुनर्संरेखण था,” अरोड़ा ने कहा।

लैडरअप वेल्थ मैनेजमेंट के एमडी राघवेंद्र नाथ ने कहा कि 50 बीपीएस की कटौती एक आश्चर्य था। “बाजार 2024 में एक और 50 बीपीएस दर कटौती और 2025 में कुछ और कटौती की योजना बना रहा है। हमें लगता है कि फेड दरों को आक्रामक रूप से कम करने में जल्दबाजी नहीं करेगा, बल्कि डेटा के आधार पर सख्ती से काम करेगा, जैसा कि पिछले दो वर्षों में देखा गया है,” नाथ ने कहा।

वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में अमेरिका का योगदान लगभग एक-चौथाई है, इसलिए इसकी मंदी से वैश्विक विकास पर असर पड़ना तय है और भारत भी इससे अछूता नहीं रहेगा, रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) अजीत मिश्रा ने ब्याज दरों में कटौती से पहले कहा।

“बाजार की प्रतिक्रिया इस बात पर निर्भर करेगी कि क्या इन कटौतियों को विकास के लिए सक्रिय बढ़ावा माना जाता है या मंदी के जोखिम की प्रतिक्रिया के रूप में। मिश्रित आर्थिक आंकड़ों के बीच अमेरिका में मंदी की संभावना को देखते हुए, निवेशकों को सतर्क रहना चाहिए, अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए और प्रमुख आर्थिक संकेतकों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए,” उन्होंने कहा।

मिश्रा ने कहा कि जैसे-जैसे अमेरिका अपनी मौद्रिक नीति को समायोजित करता है, भारत जैसे उभरते बाजारों में निवेश प्रवाह, व्यापार गतिशीलता और समग्र आर्थिक भावना में बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Stock Market: also read- New Delhi: ‘एक देश, एक चुनाव’ से जुड़ी उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को मंजूरी

उन्होंने कहा, “यह परस्पर जुड़ाव भारतीय नीति निर्माताओं और निवेशकों के लिए अमेरिकी आर्थिक विकास और भारत के विकास पथ पर उनके संभावित प्रभावों के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता को दर्शाता है।”

Related Articles

Back to top button