New Delhi: चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र, झारखंड चुनाव के कार्यक्रम की करेगा घोषणा

New Delhi: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने वाला है। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह दोपहर 3.30 बजे चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त होगा, जिसका मतलब है कि चुनाव प्रक्रिया उससे पहले पूरी होनी चाहिए। 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को समाप्त होगा। लगभग 50 उपचुनाव होने हैं, इसलिए चुनाव आयोग उनके लिए भी चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है।

उनमें से एक वायनाड लोकसभा सीट है, जिसे विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने जून में अमेठी और वायनाड दोनों से जीत हासिल करके खाली किया था। कांग्रेस ने घोषणा की है कि प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड सीट के लिए पार्टी की उम्मीदवार होंगी।

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति – भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी – का मुकाबला महा विकास अघाड़ी से होगा, जो कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एनसीपी-एसपी) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) का गठबंधन है।

चुनाव की घोषणा से पहले, महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर के लिए वार्षिक आय सीमा 8 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने की सिफारिश की थी। सोमवार को, सरकार ने मुंबई में प्रवेश करने वाले हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल टैक्स में छूट की घोषणा की।

अगस्त में हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनावों की घोषणा के साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की घोषणा की उम्मीद थी। हालांकि, चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रमों को अलग करने का फैसला किया। हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव कम से कम पिछले तीन चुनाव चक्रों से एक साथ आयोजित किए गए थे।

New Delhi: also read- Muradabad- मुरादाबाद से मुम्बई के लिए सीधी ट्रेन शुरू

इस फैसले की व्याख्या करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि चूंकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार जम्मू-कश्मीर के चुनाव 30 सितंबर से पहले होने थे, इसलिए केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा बलों की आवश्यकता अधिक थी और एक बार में केवल दो चुनाव ही हो सकते थे।

Related Articles

Back to top button