बीबीएयू के नौवें दीक्षांत समारोह में पहुंचे देश के प्रथम नागरिक, कहा- ओलंपिक में बेटियों ने बढ़ाया मान

लखनऊ। राजधानी स्थित बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विवि के नौवें दीक्षांत समारोह में गुरुवार को आयोजित विशेष समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिरकत किया। इस दौरान सबसे पहले राष्ट्रपति ने अपने सम्बोधन में यही कि आज यहां उपाधियां और पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई और साधुवाद। इसी क्रम में श्री कोविंद ने कहा कि यह एकमात्र विश्वविद्यालय है जहां मैं किसी समारोह में दूसरी बार आया है।

कहा कि यहां बाबा साहेब के विचारों का समावेश होता है और यहां उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को अलग से पुरस्कृत किया जाता है। राष्ट्रपति ने आगे अपने सम्बोधन में कहा कि यहां समतामूलक संस्कारों को दिया जाता है। वहीं इसी बीच हाल के दिनों में यूपी दौरे से जुड़ी अपनी स्मृतियों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की अपनी पिछली यात्रा के दौरान मुझे बाबा साहेब अम्बेडकर के सांस्कृतिक केंद्र का शिलान्यास करने का अवसर मिला था।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब एक शिक्षाविद समाजसुधारक, विधिवेत्ता तो थे ही साथ ही वो एक विशेषज्ञ थे। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला एथलीटों द्वारा किये उत्कृष्ट प्रदर्शन की भी खूब प्रशंसा की। उन्होंने अपने कहा कि हाल ही में सम्पन्न ओलम्पिक में हमारी बेटियों ने मान बढ़ाया है, समान अवसर मिलने पर वो उन्नत दिशा में बढ़ती हैं।

कहा कि आज भी इस समारोह में बेटियों को सम्मानित किया गया, उनकी संख्या अधिक थी, बाबा साहेब का यही सपना था। राष्ट्रपति ने कहा कि बाबासोहब ने महिलाओं के लिए कई कार्य किये और साथ ही यह भी बताया कि उस दौर में महिला अधिकार के लिए ये सोचना भी एक गुनाह होता था,लेकिन बाबासाहेब ने इसे भी कर दिखाया।

Related Articles

Back to top button