लखनऊ: पान मसाला की खेप को वाणिज्य कर विभाग ने पकड़ा, लगाया लाखों का जुर्माना

लखनऊ। टैक्स चोरी के धंधे में लगे व्यापारी नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। वाणिज्य कर विभाग के विशेष अभियान में फर्जी बिलिंग कर जीएसटी की चोरी का खुलासा हुआ है। सचल दल इकाइयों ने पान मसाला की बड़ी खेप पकड़ी है जिसे दिल्ली भेजा जा रहा था। व्यापारी द्वारा माल भेजने के लिए फर्जी बिलिंग का इस्तेमाल किया गया और ना ही ई—वे बिल जारी किया गया था। माल बिहार से दिल्ली जाना दिखाया गया लेकिन जांच में खुलासा हुआ कि माल यूपी में गोरखपुर के सहजनवा से लोड किया गया था।

वाणिज्य कर विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर एसआईबी रेंज ए अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि पान मसाला की तीन गाड़ियों यूपी 16बीटी-6250, यूपी 16 बीटी 6252 और यूपी 16 बीटी-2910 की सूचना मिलने पर असिस्टेंट कमिश्नर घनश्याम द्विवेदी और दीप्ति अग्रवाल मौके पर पहुंच गए। सुल्तानपुर रोड पर गाड़ियों को रोका गया।

बड़ी मात्रा में माल देखकर टीम ने ई—वे बिल मांगा तो चालकों ने बताया कि माल बिल और बिल्टी के माध्यम से भेजा जा रहा है। व्यापारी द्वारा माल बिहार से दिल्ली जाना दिखाया जा रहा था। जब पड़ताल की गयी तो पता चला कि माल यूपी में गोरखपुर के सहजनवा स्थित पान—मसाला फैक्ट्री से लोड किया गया था। जिस पर व्यापारी से टैक्स और अर्थदंड के रूप में 48 लाख रुपये जमा कराया गया।

Related Articles

Back to top button