लखनऊ: करवा चौथ कल, बिंदी, चूड़ियों की खरीदारी को उमड़ी महिलाएं

लखनऊ। करवाचौथ को लेकर शृंगार बाजार में रौनक बढ़ गई है। ज्वेलरी, कपड़े और गिफ्ट की दुकानों पर खरीदारी तेज हो गई है। महिलाओं का मैचिंग पर फोकस है लिहाजा, कपड़े की खरीदारी के बाद चूड़िय़ां-बिंदी और मेकअप की मैचिंग तलाशी हैं। किसी को ..हरी ..नीली चूडिय़ां पसंद आ रही हैं तो कोई ..सूट और लहंगे की तलाश में है। सराफा और बर्तन बाजार में भी खरीदारों की भीड़ है। अमीनाबाद, चौक, आलमबाग, भूतनाथ आदि बाजारों में दुकानदारों ने भी महिलाओं को लुभाने के लिए तैयारियां कर ली है। करवाचौथ पर इस बार करीब 300 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। जबकि पिछली बार करीब 180 करोड़ का बिजनेस हुआ था। करवाचौथ पर सराफा बाजार में सोने व चांदी के करवा की बिक्री बढ़ गई है।

निशातगंज के रत्नेश अग्रवाल ने बताया कि चांदी के करवे के अलावा महिलाएं लाइट वेट ज्वेलरी भी पसंद कर रही हैं। आगामी सहालग को देखते हुये भी लोग खरीदारी कर रहे हैं। मंगलसूत्र की बिक्री बहुत ज्यादा है। पहले जो लोग सोने का हार पसंद करते थे, अब डायमंड नेकलेस की ओर रुझान कर रहे हैं। करवा के लिए साडिय़ों और लहंगा की मांग भी खूब है। भूतनाथ मार्केट के कपड़ा कारोबारी उत्तम कपूर ने बताया कि दो हजार रुपये से लेकर बीस हजार तक की सिल्क की साडिय़ां खरीदी जा रही हैं।

जयपुरिया इंब्राइडरी वाली चुनरी साड़ी के अलावा पांच हजार से चालीस हजार रुपये की रेंज वाले लहंगा आकर्षण का केंद्र हैं। कपड़ा व्यापार मंडल के अध्यक्ष अशोक मोतियानी ने बताया कि करवाचौथ पर अधिकतर महिलाएं लाल रंग की साड़ी, सूट या अनारकली सूट पहनना पसंद करती है। उत्तर प्रदेश कॉस्मेटिक एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने बताया कि लगभग दस करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल बाजार में तीस प्रतिशत तक की तेजी दिखाई दे रही है।

वहीं उत्तर प्रदेश मोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज जौहर ने बताया कि करवा चौथ पर इस बार आगरा से दो करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। सबसे ज्यादा मांग आई फोन की है। एक करोड़ के मोबाइल बिकने के साथ ही एक करोड़ की एसेसरीज बिकने का अनुमान है। करवाचौथ पर महिलाओं ने संजने-संवरने के लिए ब्यूटी पार्लर बुक कर लिए हैं। अधिकांश ब्यूटी पार्लरों में 60 फीसदी तक बुकिंग हो चुकी है। ब्यूटी पार्लर संचालक रेखा ने बताया कि करवाचौथ के लिए शनिवार-रविवार को फेशियल, मेकअप, मैनिक्योर-पैडीक्योर, वैक्सीन और मेहंदी की बुकिंग होने लगी हैं।

Related Articles

Back to top button