अर्थव्यवस्था की रीढ़ साबित होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे : मुख्यमंत्री

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुलतानपुर में प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण करने के बाद जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के इस उद्घाटन कार्यक्रम को पूरी भव्यता के साथ सम्पन्न किया जाएगा। लोगों में इस कार्यक्रम को लेकर उत्साह और उमंग है। कार्यक्रम के सम्पन्न होने के बाद उसी दिन भारतीय वायुसेना का एक शो भी आयोजित होगा।

उन्होंने कहा कि सुलतानपुर के पास ही लगभग साढ़े तीन किमी की एक एयर स्ट्रिप बनाई गई है, जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान और अन्य विमान आपात लैंडिंग कर सकेंगे। जिला भ्रमण के अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि नवनिर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को 19 महीने की कोरोना महामारी के बावजूद पूरा किया गया है। वर्ष 2018 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने ही किया था। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ साबित होगा।

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में पूर्वी प्रदेश विकास एवं रोजगार की असीम संभावनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे आठ स्थानों पर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाने की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। इससे रोजगार में वृद्धि होगी और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी। प्रदेश में विभिन्न एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उद्घाटन के लिए तैयार है और अगले माह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो जाएगा।

गोरखपुर एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का कार्य प्रगति पर है। प्रदेश सरकार ने गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही तीव्र गति से आगे बढ़ाया है। गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा। इस एक्सप्रेस-वे के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे की प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि सहित अपर मुख्य सचिव गृह एवं यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button