रायबरेलीः घर-घर देश भक्ति का भाव जगाने के लिए शुरू हुआ अमृत महोत्सव

रायबरेली। घर-घर देश भक्ति जगाने और वंदे मातरम की अलख जगाने के लिए शिवगढ़ के शिव कुमार त्रिवेदी कैरियर प्लस इंटर कॉलेज व बरखंडी विद्या इंटर कॉलेज में अमृत महोत्सव का उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अनुशासन और राष्ट्रीयता का भाव उभर कर सामने आया। 19 नवंबर को रानी लक्ष्मी बाई के जन्म के अवसर पर अमृत महोत्सव के कार्यक्रम का उद्घाटन कर विद्यालयों और गांव के घर-घर में देशभक्ति लोगों में जगाने और भारत माता का पूजन, वंदे मातरम कराने को लेकर संघ की योजना तैयार हो गई है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ भारी संख्या में समाज के हर तबके का व्यक्ति इस कार्यक्रम को लेकर जुड़ चुका है। शिव कुमार त्रिवेदी कैरियर प्लस इंटर कॉलेज में भारत माता का पूजन वंदे मातरम भारत माता की आरती के तहत उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक प्रदीप त्रिवेदी ने आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले शहीदों के बारे में वहां पर मौजूद बच्चों को जानकारी दी। वहीं बरखंडी विद्यापीठ इंटर कॉलेज में भी कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में प्रांत के सह कार्यवाह संजय सिंह रहे। छात्रों व क्षेत्र के लोगों को संबोधित करते हुए संजय सिंह ने कहा कि कुछ लोग यह तो कहते हैं कि मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना लेकिन कुछ मजहब में पूरी तरह से नफरत सिखाया जा रहा है हम लोगों को बच कर रहना है। अमृत महोत्सव के इस अभियान में हम सब को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गांव गांव जाएगा। घर- घर जाएगा और कुछ ऐसे लोग शहीद हुए हैं जिनका आज हम नाम नहीं जानते हैं उनको भी इतिहास के पन्नों में जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि अमृत महोत्सव की शुरुआत 19 नवंबर से होनी है जो शिवगढ़ में 18 नवंबर से हो गई है।

इसका समापन 16 दिसंबर को होगा 16 दिसंबर 1971 को ही वह दिन था जिस दिन पाकिस्तान की सेना ने भारत के सामने आत्मा समर्पण किया था। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहसंघचालक डीवी सिंह, जिला सेवा प्रमुख रमेश अवस्थी,  खंड संघचालक अमर सिंह राठौर, विद्यालय के प्रधानाचार्य राजकुमार गुप्ता, खंड कार्यवाह रामजी जायसवाल अमृत महोत्सव समिति के खंड संयोजक विनय त्रिवेदी, संपर्क प्रमुख रामेश्वर सिंह,  बौद्धिक प्रमुख शिवपाल यादव, अंकुर सिंह, विजय लक्ष्मी रावत, गोपाल सरस्वती विद्या मंदिर केेेे प्रबंधक जामुवंत कुमार ,श्यामू कुमार सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button